असली नकली नोटों की पहचान कैसे करे? जानिए इन तरीकों को

Asli Nakli Noto Ki Phechan KAise Kare :- दोस्तों जैसा की आप सब जानते है की हमारी भारत सरकार पुराने नोटों को आज के समय के नये नोटों में बदल रही है। जोकि लोगो को काफी ज्यादा पसंद और फायदेमंद साबित हो रहा है लेकिन फायदे के साथ साथ लोगो को काफी परेशानियों का भी सामना करना पड़ रहा है। जिसमे से सबसे बड़ी परेशानी है नोटों नकली होना।

जी है दोस्तों आज के समय में नकली नोटों की परेशानी का सामना काफी लोगो को करना पड़ रहा है। क्योकि हमारे देश के जो गरीब इंसान है यदि उनको किसी के जरिये काफी नकली नॉट प्राप्त हो जाते है जिससे की उनका छोटी कीमत में भी एक बड़ा नुकसान हो जाता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसी परेशानी को नज़र में रखते हुए और इन नकली नोटों से बचने के लिए में आपके लिए यह पोस्ट लेकर आया हूँ इस पोस्ट की मदत से में आपको कुछ तरीको के बारे में बतायुगा जिसकी मदत से आप भी किसी से नकली नॉट लेने से बच सकते है।

आज के समय में हमको सबसे ज्यादा नकली नॉट 500 और 2000 के देखने को मिल जाते है तो अगर आप भी कही पर किसी से भी अगर इस नोटों को लेते है तो आपको अपने नॉट को अचे से चेक कर लेना है की काफी आपका नॉट नकली तो नहीं है। हम में से काफी लोग ऐसे भी है जिनको असली और नकली नोटों को जानकारी नहीं होती है की नकली नोटों की पहेचान कैसे करे। तो आज हम आपको कुछ तरीको के बारे में आपको बताने जा रहे है जिसकी मदत से आप किसी भी आसानी और नकली नोट को बहुत ही आसानी से पहचान कर सकते है। तो इस सभी जानकारी को जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े।

असली नकली नोटों की पहचान कैसे करे?

दोस्तों आज के समय में अपने जरूर देखा होगा की आज कल मार्किट में जब हैंकुछ सामान लेने या फिर देने जाते है और जिसमे पैसो का भी लेन देन होता है लेकिन कुछ लोग हमको नकली नॉट को देकर चले जाते है और हमको बाद में पता चलता है की यह एक नकली नॉट है। अगर आप उसी समय उस नोट की जांच कर लेते थे तो आपका नुकसान नहीं होता।

परन्तु हम में से काफी लोग ऐसे भी है जिनको नकली और असली नोट की कोई पहचान नहीं है तो में आपको आपकी जानकारी के लिए आपको बतादू की नकली नोटों की पहेचान करना बहुत ही ज्यादा आसान है बस आपको कुछ बातो का विशेष धियान रखना है आज किस इस पोस्ट की मदत से में आपको कुछ तरीको के बारे में बतायुगा जिसकी मदत से आप किसी भी नकली और असली की पहचान बहुत ही आसानी से कर सकते है।

प्रिन्ट 

जब भी आप किसी भी नोट को देखते है तो आपको छोटे रुपये वाले नोट जैसे ₹10, ₹20, ₹50 जैसे नोटों को आपस में जोड़ते है तो आपको उनका floral print पहचान करने वाला चिन्ह मूल अदा करने का वजन ,महात्मा गाँधी जी की फोटो , रिजर्व बैंक के गवर्नर  हस्ताक्षर आदि के प्रिन्ट उभरे हुए दिखाई देंगे जिससे की आप पता लगा सकते है की आपका नोट असली है या फिर नकली।

नोट Water Mark

दोस्तों जब भी आप किसी से कोई भी नोट ले तो आपको देख लेना है की उस नोट पर लेफ्ट साइट पर महात्मा गाँधी जी की फोटो का एक हल्का शेड है या फिर नहीं अगर आपको उस नोट गाँधी जी की फोटो का एक हल्का शेड दिखाई देता है तो वह नोट बिलकुल असली है। अगर आपको गाँधी जी की फोटो का एक हल्का शेड नहीं दिखाई देता है तो आपको जान लेना है की वह नोट नकली है तो इस तरह भी आप किसी भी नोट की असली और नकली की पहचान बहुत आसानी से कर सकते है।

Registration

दोस्तों आप इस बात का हमेशा धियान रखे की जब भी आप किसी से कोई नोट ले रहे है उन समय नोट की जानकारी करते समय आपको नोट के लेफ्ट साइट में 2 फूल दिखाई देंगे जो की आपके देखने से खाली यानी वह आपको दिखाई नहीं देंगे लेकिन आप जब भी उस नोट को किसी रौशनी या फिर धूप के सामने रख कर देखेंगे तो आपको वह नोट साफ साफ नज़र आ जायेंगे।

अगर आपको यह फूल नज़र नहीं आते है तो आप समझ जाइये की आपका नोट नकली भी हो सकता है लेकिन अगर आपको दोनों फूल साफ साफ नज़र आते है तो आपका नोट बिलकुल असली है तो आप कुछ इस तरीके से भी नोट की असली और नकली की पहचान कर सकते है।

Security Thread ( सिक्योरिटी थ्रेड़ )

Security Thread एक बहुत ही ज्यादा अच्छा और सबसे ज्यादा भरोसा किये जाने वाला एक तरीका है जिसकी मदत से आप किसी भी नोट की असली और नकली की पहचान बहुत ही आसानी से कर सकते है। आपको अपने नोट के लेफ्ट साइट पर धियान से देखे की आपको Security Thread दिख रहा है या फिर नहीं इस Security Thread  के अन्दर आपको भारत या फिर SBI का एक चिन्ह देखने को मिलेगा अगर आपको अपने नोट पर यह सब दिख रखा तो आपका नोट बिलकुल असली है अगर नहीं तो आप सावधान हो जाये क्योकि यह नोट नकली भी हो सकता है।

जरूर पड़े :-

Koo App क्या है? Koo App डाउनलोड कैसे करें

YouTube Shots Channel Monetization कैसे करे?

Conclusion :-

आशा करता हूँ आपको हमारी आज की यह पोस्ट Asli Nakli Noto Ki Phechan कैसे करे आपको आछे से समझ आ गयी होगी। आज की इस पोस्ट में हमको आपको Asli Nakli Noto Ki Phechan करने के कुछ तरीको के बारे में बताया है जिसकी मदत से आप किसी भी नोट की आछे से जांच कर सकते है।

अगर आपको अभी भी Asli Nakli Noto को जानने में कोई भी परेशानी होती है तो आप हमको कॉमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपकी जल्द से जल्द पूरी मदत करेंगे ताकि आपको किसी भी प्रकार की कोई परेशानी ना हो। अगर आपके भी मन में इस पोस्ट लिए कुछ सुझाब हो तो आप हमको कमेंट बॉक्स में जरूर बताये ताकि हम आपकी मदत से इस पोस्ट को पहेले से और भी ज्यादा बहेतर बना सकते।

इसी तरह की और भी जानकारी पाने के लिए आप हमारे इस ब्लॉग पर बने रहिये ताकि आप इसी तरह की और भी जानकारी को आछे से जान सकते। और आप इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों और जानकार तक जरूर शेयर करे तक वह भी इस पोस्ट का पूरा लाभ उठा सके।

 

Telegram channel
Whatsapp Channel

4 thoughts on “असली नकली नोटों की पहचान कैसे करे? जानिए इन तरीकों को”

Leave a Comment