Ayodhya Ram Mandir: रामलला की मूर्ति गर्भगृह पहुँची, दोपहर में होगी स्थापना

Ayodhya Ram Mandir Garbh Grah Murti: जिस तरह से अयोध्या में राम मंदिर की तैयारी जोरों शोरो से चल रही है. क्योंकि अब 22 जनवरी 2024 अब काफी नजदीक आता जा रहा है. जिससे लोगो ने इसका काम तेज कर दिया है. अब अयोध्या मंदिर के निर्माण के बाद राम मंदिर की मूर्ति गर्भगृह में रामलला पहुँचने वाले है. इसकी स्थापना थोड़ी देरी में होने वाली है. जिसमे की गर्भगृह की विशेष तौर से उसका पूजन क्या जाएगा। उसके बाद मूर्ति को क्रेन की सहायता से रामलला को मंदिर के अंदर स्थापित क्या जाएगा. जो नेपाल की काली नदी से आई शिला से निर्मित 51 इंच की विग्रह में स्थापित होम के पश्चात इसकी प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम शुरू हो जाएगा।

मंदिर में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा को हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के हाथों से 22 जनवरी को होगी। जिसमे की रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का प्रधान संकल्प लेने के बाद इसकी क्रिया आगे शरू होने वाली है. इसमें बीते बुधवार के दिन महिलाओं ने भव्य कलश यात्रा निकाली थी. और रामलला के विग्रह को मंदिर परिसर में प्रवेश क्या था. लोगो ने बताया कि रामलला का विग्रह 200 किलो वजन का है. इन्फॉर्मेशन के अनुसार विग्रह को गर्भ गृह में जाने से पहले ही यज्ञ मंडप के 16 स्तम्भ और चारों द्वारो का विशेष पूजा की गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ram Mandir परिसर में कल मूर्ति पहुंच गई थी

इस शुभ मुहूर्त पर रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अनुष्ठान के लिए मुख्य आचार्य पं. लक्ष्मीकांत दीक्षित वहाँ मोजूद रहेंगे. इसमें बताया कि 16 स्तंभ हमारे सनातन धर्म मे देवताओं के प्रतीक माने जाते हैं। इस मंडप के चार द्वार चार वेदों का प्रतिनिधित्व करेगे. इसके बाद इसके द्वार के दो-दो द्वारपाल चारो वेदों की दो-दो शाखाओं का प्रतिनिधि करने वाले है. इसके 500 साल के कठिन परिश्रम के पश्चात हमारे प्रभु श्री राम की जन्मभूमि को मुक्त कराया गया है. अब इसके बाद 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने को जा रही है. जिससे इस बात को लेकर हमारे भारत देश मे खुशियां और उत्साह का माहौल बना हुआ है।

PM मोदी करेगे मुख्य यजमान

PM मोदी करेगे मुख्य यजमान

इसकी सभी कार्य मे शामिल होंगे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और हमारे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी भी साथ रहेंगे मौजूद. इसके सभी कार्य को विधि विधान से सम्पन कराया जाएगा. इस राम मंदिर को देखने के लिए देश विदेश के हजारों मेहमान साझी रहेंगे. लेकिन सबसे बड़ी खबर यह है कि इसके पहले दिन मतलब की 22 जनवरी 2024 को राम मंदिर के गर्भगृह के अंदर जाने की अनुमति हर किसी हो नही होगी जब आप 22 जनवरी के बाद आप मंदिर के सभी श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा।

ये भी देखे:

तो दोस्तों अगर आप Ram Mandir से जुडी और भी आने वाली News को सबसे पहले जानना चाहते है तो आप हमारी इस वेबसाइट Tajakhabre.com पर बने रहिये, साथ ही आप हमें हमारे Telegram पर Follow जरूर करे, ताकि आप आने वाली अपडेट सबसे पहले जान सके।

 

Telegram channel
Whatsapp Channel

Leave a Comment