Bakery Shop Business In Hindi | बेकरी बिजनेस कैसे शुरू करें?

Bakery Shop Business In Hindi | बेकरी बिजनेस कैसे शुरू करें?  :- हेलो दोस्तो में आपके लिए एक और बिज़नेस idea लेकर आया हूँ आप लोग तो जानते होंगे कि बेकरी का क्रेज कितना बढ़ गया है आप सभी को हर जगह पर किराने की दुकान दिखती थी जैसे :- पैकिट के बिस्कुट और केक से अधिक बेकरी से पेटीज, सेन्विज आदि खाने का मन करता है।

आज के समय मे बेकरी के समान की मार्कट में ज्यादा डिमांड बड़ गई है जिसके चलते कुछ लोग बेकरी का बिज़नेस खोलने की सोच रहे है लेकिन उनको इसके बारे में सही जानकारी नही होती है तो उसमे उनका नुकसान हो जाता है तो में इस आर्टिकल में बताने वाला हूँ कि कैसे आप बेकरी का बिज़नेस कर सकते हो तो पूरा अंत तक पढ़ें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बेकरी बिज़नेस में क्या सकोप है (Scope in Bekery Business)

आपको पता है कि Fast Food शहरो में काफी ज्यादा व्यक्ति खाते है लेकिन अब गांव में भी लोग अपनी बेकरी को खोलना चहाते है आपको बिस्कुट, ब्रेड, बॉन, पाव बेकरी में बनाये जाते है यह Business में आपके गांव के लिए नही बना रहा हूँ बल्कि आप सभी लोग शहर में भी इस बिज़नेस को शूरु कर सकते है अगर आप लोग इस बिज़नेस से ज्यादा पैसे यानी मुनाफा कमाना चाहते हो तो उसके लिए आपको अपने प्रोडक्ट को दुकानों में जाकर सेल कीजिए जिसे आप लोग लाखो रुपए कमा पाओगे।

बेकरी का बिज़नेस कैसे शूरु करें (How to Start A Bekery Shop)

तो आपको भी यह बेकरी का बिज़नेस करना चाहते हो तो में बतादूँ की जितना बोलने में आसान लग रहा है उतना है नही इसके लिए आपको बेकरी की सामग्री की पूरी अच्छी तरह से जानकारी होनी चाहिए तभी आप इस बिज़नेस को आप High level तक ले जा सकते है अगर अपने बिज़नेस को बड़े level तक ले जाना चहाते है तो आपके पास अच्छे खासे पैसे होना जरूरी है।

बेकरी के प्रकार (Type of Bakery)

आपमे से ऐसे कम ही व्यक्ति को पता होगा कि बेकरी के कितने प्रकार होते है वैसे तो आपको इतना ही पता होगा कि जिस जगह पर मैदे, आटे और भी बहुत कुछ मिलाकर टेस्टी खाने के समान बनते है उसको ही बेकरी कहाँ जाता है बेकरी तीन प्रकार की होती है जिनके बारे में मैने नीचे बताया है।

1. Cafe Bakery

तो Cafe Bakery में दरसल होता क्या है तो आप लोगो ने। Cafe और रेस्टोरेंट तो देखे होंगे तो उसमे बैठकर अच्छे अच्छे पकवान को खाते है जिसे की वह अपनी पार्टी का आनंद ले सकें उसको हम कैफ़े बेकरी कहते है इस तरह की कैफ़े बेकरी खोलने से आपको बहुत ज्यादा फायदा होता है जिसे आपको काफी अच्छा मुनाफा मिलता है।

2. Home Bakery

आपमे से कुछ लोग तो जानते होंगे कि इस Home Bakery के बारे में तो यह घर से बैठकर ही थोड़े समान या business कर सकते हो इसमे आपको किसी तरह की सुविधा प्रदान नहीं की जाती है बस आपने समान को बनाकर बेचने से लाभ होता है।

3. Delivery Kitchen

तो यह वाली बेकरी तो आपको हर जगह पर देखने को मिल जाएगी इस बेकरी होता यह है कि खाना बनाकर लोगो के घर तक पहुँचाया जाता है इस काम के लिए आपको कुछ कर्मचारी रखने होंगे जो व्यक्ति का खाना घर तक पहुचा सकें

बेकरी के लिए सही जगह कैसे देखें

अगर आप लोगो को बेकरी का बिज़नेस खोलना चाहते हो तो अगर आप शहर में रहते है तो बहुत ही अच्छी बात क्योंकि यह बिज़नेस शहर में काफी अच्छा चलता है तो आपको शहर के ऐसे बडी मार्केट में बेकरी को खोल सकते हो अगर आप गांव में रहते है तो आपको ऐसी जगह को चुना होगा जिसे वहाँ पर काफी लोग आते जाते रहते है अगर आपको बेकरी का समान बनाना चाहते है तो उसके लिए आपको किराए पर भी जगह को ले सकते है आपको बतादूँ की इस बिज़नेस के लिए आपको ज्यादा जगह की जरूरत होगी यह बिज़नेस किसी छोटी जगह पर नही हो सकता है।

बेकरी का नाम कैसे रखें

अगर अपने अभी तक बेकरी के लिए नाम नही रखा है तो आपको रखना चाहिए अगर आपको एक अच्छा नाम ढूढ़ रहें है तो उसके लिए गूगल पर सर्च करने है बेकरी के बहुत अच्छे नाम मिल जाएंगे अपने नाम को सेलेक्ट कर सकते हो आपको बतादूँ की ऐसा नाम रखना है जो छोटा हो और बोलने में आसानी हो सकें इसे आपकी बेकरी पर व्यक्ति आने लगते है।

बेकरी के लिए रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस

  • यह business खाने से रिलेटिव है इसके अंदर डालने वाले समान की सुद्धता के लिए वह आपको [FSSAI] का लाइसेंस होना जरूरी है
  • उसके बाद में आपको नगर निगम और नगर पालिका से Helth रजिस्ट्रेशन करवा लेना है।
  • उसके बाद आपको [GST] के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा उसके लिए आपको अपने पास के जन सेवा केंद्र में रजिस्ट्रेशन करवा लें इसे आप GST का फायदा उठा सकते हो।

बेकरी में यूज़ होने वाली मशीन

  • ओवन
  • डीप फ्रिज
  • कूलिंग फ्रिज
  • गैस
  • चूल्हा
  • टोस्टर
  • नॉन स्टिक पैन
  • ब्लेंडर

बेकरी के लिए मशीन कहा से खरीदे

तो बेकरी में यूज़ होने वाली मशीन या अन्य समान कहा से खरीद सकते हो तो आप इन मशीन को किसी होल सेलर से खरीद सकते हो जो आपको सस्ते दामों में दे सकें अगर आपको इसे अच्छे डिस्काउंट के लिए आपको India Mart की ऑफिशियल वेबसाइट से अपनी मशीन या अन्य समान को खरीद सकते हो उसके लिए आपको Google पर India Mart लिखकर सर्च कर लेना है तभी आपको ऑफिसियल साइट open हो जाएगी तो अपने समान को पर्चेस कर सकते है जो कि सस्ते दामों में खरीदकर मंहगे बेच सकते हो।

जरूर पढ़े :-

बेकरी का प्रचार कैसे करें

अब बात आती है कि हमने बेकरी का business खोल लिया है लेकिन कुछ भी समान बिक नही रहा है तो उसके लिए आपको अपनी बेकरी का प्रचार कराना होगा तो कैसे करोगे उसके लिए आपको Ad को चलाना होगा उसके लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने होंगे लेकिन सबसे पहले आपको आस पास के लोगो और यार दोस्तो, पड़ोसी, रिश्तेदारों को बतादे इसे यह होगा कि वह लोग अपने दोस्तों को बताएगे तो आपका प्रचार होता रहेगा अगर आपको अपने बिज़नेस को बड़ा करना चाहते है तो उसके लिए आपने बिज़नेस के नाम से बेनर पोस्टर हर जगह पर लगवा दें अगर उससे ज्यादा भी पॉपुलर करना है तो शोशल मीडिया पर अपने बिज़नेस को शेयर करें तो आपके पास बड़ी दूर दूर के लोग आते रहेंगे।

बेकरी का इंटीरियर कैसा रखें

तो अगर आपको अपना बिज़नेस छोटा ही रखना चाहते है तो उसके लिए आपको किसी तरह के इंटीरियर की कोई जरूरत नही है लेकिन अगर आपको बिज़नेस बड़ा करना है और शहर में है तो आपको अच्छे से इसकी डेंटिंग, पेंटिंग, फनीचर आदि को सही तरह से रखना होगा क्योंकि इससे कस्टमर को अट्रेक्ट करता है।

बेकरी में स्टाफ कैसे रखे

अगर स्टाफ की बात करें तो उसके लिए 2 से 4 हेल्पर रखने होंगे क्योंकि इस काम को अकेले नही कर सकते है क्योंकि बेकरी के लिए अच्छी खासी सफाई और दिमाग का इस्तेमाल किया जाता है इस Business में आपको स्टाफ रखना बहुत जरूरी है।

जरूर पढ़े :- Instagram Monetization Update Kya hai – Hindi me Jane

बेकरी के बिज़नेस में लागत

लागत के लिए तो अगर आप लोग किसी और से बेकरी का सामान खरीदते है तो उनको ज्यादा लागत की जरूरत नही है बस आपके पास 3-4 लाख रुपए होने चाहिए लेकिन अगर आपको इसका बिज़नेस खोलना चाहते है तो उसके लिए आपको 8 से 10 लाख रुपए चाहिए इस लिए इस बिज़नेस को सोच समझ कर करना चाहिए।

बेकरी बिज़नेस में मुनाफा

आप सभी लोग सुबह सुबह चाय के साथ बिस्कुट, नमकीन तो ज्यादा खाते है तो इसका अनुमान आप लगा सकते हो इसका कितना मुनाफा हो सकता है तो इसमें आपको अच्छा खासा मुनाफा हो सकता है लेकिन कभी कभी नुकसान का भी सामना करना पड़ सकता है।

Conclusion :-

तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने आपको Bakery Shop Business In Hindi | बेकरी बिजनेस कैसे शुरू करें? के बारे में बताया है। साथ ही साथ हमने आपको बिना पैसो की Business कैसे करे जिसके कुछ तरीके आपके साथ इस पोस्ट में आपके साथ शेयर किये है।

तो दोस्तों आशा करता हूँ आपको हमारी आज की यह पोस्ट अच्छे से समझ आ गयी होगी। अगर आपको इस पोस्ट को लेकर किसी भी तरह की कोई परेशानी होती है तो आप हमें कमेंट करके भी पूछ सकते है। हम आपकी परेशानी का समाधान जरूर करेंगे। अगर आपके मन में इस पोस्ट ले कर मन में कोई विचार है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताये ताकि हम आपकी मदत से इस पोस्ट को और भी ज्यादा बहेतर बना सके।

इस पोस्ट को आप अपने सभी सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे ताकि वह भी इस पोस्ट का लाभ उठा सके और एक खुद का नया Business कर सके। अगर आप इसी तरह की और भी जानकारी को जानना चाहते है तो इस Blog पर बने रहिये। हम आपके लिए इसे तरह की जानकारी आपके लिए लाते रहते है।

Telegram channel
Whatsapp Channel