Bounce Rate क्या है? Bounce Rate कैसे कम करें?

हेलो दोस्तो आज के इस बहतरीन आर्टीकल में हम लोग बात करने वाले है कि Bounce Rate क्या है? Bounce Rate कैसे कम करें? तो हम जानेंगे कि किस तरह से अपनी वेबसाइट का बाउंस रेट को किस किस तरह से आप कम कर पाओगे दोस्तो आप लोगो ने अभी अभी ब्लॉगिंग करना शूरु किया है और आपको बाउंस रेट कम नही होता है।

जब आप अपनी वेबसाइट की परफॉर्मेंस को चेक करते है तो ज्यादा होता है तो ऐसे में आपके लिए यह आर्टिकल लिखा है जो कि आपके बहुत ज्यादा काम आ सकता है मेने इस पोस्ट में आपको पूरी तरह से Step के साथ साथ बताने की कोशिश क्या है तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर से पढ़ें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bounce Rate क्या है?

दोस्तो Bounce Rate एक तरह से SEO का पार्ट होता है जिसे Google Analytics के आधार पर कार्य करता है जो आपकी Website पर आने वाले Visitor की इन्फॉर्मेशन मिलती रहती है।

अगर इसको सरल तरह से समझे तो Bounce Rate का अर्थ होता है की किसी भी Keyword के बारे में Search करते है तो इसी तरह की Post Google में देखने को मिल जाती है तो आप उसको Click करने की सोचते हो तो आपको उसका पोस्ट काफी पसंद आ जाता है और आपकी उस पोस्ट पर ज्यादा Time व्यतीत करता है तो उसकी Site का Bounse Rate कम हो जाता है फिर वह Google उसकी site को बहुत अच्छा समझता है।

लेकिन आपका Post पसन्द नही आता है तो वह उस Post से हट जाएगा तो उससे Google का Bounse Rate बढ़ जाता है इससे Google की Authority कम हो जाएगी तो आपकी वेबसाइट की Speed कम होती जाती है।

मान लीजिए कि आपकी किसी भी एक Post पर User आया तो उस Users को % में दिखाएगा लेकिन आपकी दूसरी Post पर बिना Click किए आपकी Main Page पर फिर से लौट जाता है।

जैसे कि आपकी Site का Bounse Rate 20% होता है तो आपके 20% user आपके पूरे आर्टिकल को बिना पढ़ें आते है लेकिन वह दूसरे Page पर Click नही कर पाते है उसको Bounse Rate कहते है।

जरूर पढ़े :-

Bounce Rate अधिक होने के क्या-क्या कारण होते है?

वैसे तो Bounse Rate अधिक होने के बहुत कारण है लेकिन आप लोग कुछ ऐसी प्रॉब्लम करते हो जिसे की आप कुछ गड़बड़ करते है तो आपकी Site का Bouns Rate अधिक हो जाता है।

  1. तो आपकी पहला काम होता है Content दोस्तो आप लोगो ने किसी बड़े ब्लॉगर के मुंह से सुना होगा कि Content को राजा कहा जाता है तो आपकी Site पर अच्छा Qualti Content का होना काफी महत्वपूर्ण हो जाता है अगर आपके आर्टिकल में किसी तरह का दम नही है तो Visitor आपकी site से थोड़ा बहुत पढ़कर उसको Back कर देंगे जो कि आपकी Website के लिए बिल्कुल भी सही नही है।
  2. आपको अपनी Website की Loding Speed को मेंटेन रखना पड़ता है जिसे आपके यूजर आपकी साइट पर रुख सकते है अगर आप लोग speed सही नही करते है तो आपकी साइट का Bounse रेट बढ़ जाएगा।
  3. आपकी Site की अच्छी खासी Theme का होना जरूरी है इससे आने वाले Visitor को बहुत पसंद आती है जिसे उनको Customise करने के लिए आपको Page को अच्छी तरह से प्रोफेशनल से अपनी साइट को रखना होगा जिसे आपके Visitor अट्रैक्ट हो कर ओर भी page ओर भी बहुत कुछ देखते है।
  4. अगर आपको अपनी Site पर ट्रेफिक को लाना चाहते हो उसके लिए आपको बहुत अच्छे से Keyword Research करना चाहिए जिसे आपका Bounse रेट भी बढ़ेगा।

Bounce Rate को कैसे कम करते है?

दोस्तो ऐसे में आपको बतादूँ की आपकी Website के Bounce Rate को कम करने के लिए काफी सारे Method होते है तो में आपको कुछ ऐसे Method बताने वाला हूँ जिनसे आप अपने बाउंस रेट हो आसानी से कम कर सकते हो जो मेने आपको नीचे बताया है।

1. Website Design और Template से Bounce Rate कम कैसे करते है?

दोस्तो काफी बार मेरे साथ हुआ है कि मैने Google पर कुछ सर्च किया फिर Website पर जैसे Click करता हूँ तो उसके अंदर के customisation अच्छी नही होंने की वजह से में उस Site को Back करके किसी ओर पोस्ट पर क्लिक कर लेता हूँ क्योंकि में जिस भी चीज के लिए उस पोस्ट पर click क्या है तो मुझे उसकी जानकारी चाहिए लेकिन मुझे नही मिली क्योंकि उसमे एक Word के कुछ दिक्कत और उस Site की Theme भी अच्छी नही थी लेकिन आपको ऐसा नही करना है आपको अपनी site के एक अच्छी सी Theme अपनी Website लगाना होगा जिसे आपकी साइट का Bounce Rate कम होगा।

2. Website की Loading स्पीड से Bounce रेट को कम कैसे करें?

तो आपको सबसे दूसरी और बड़ी चीज है Loading speed जी है अगर आप Blogger में है तो अपनी वेबसाइट की Loading Speed को कंट्रोल कर सकते हो लेकिन कुछ लोग उस पोस्ट कर क्लिक करते है तो Loading Speed कम होने की वजह से आपकी Site पर आने वाले Visitor फिर लौट जाते है जिसे आपकी site का Bounce Rate बढ़ जाता है तो आपको अपनी Site की Loading को मेंटेन रखना चाहिए जिसे आपकी Site पर आने वाला यूजर आपकी उस आर्टिकल को पढ़ने प्रॉब्लम नही हो और उससे आपकी साइट का बाउंस रेट भी कम हो जाएगा।

3. Fresh Content से Bounce रेट कैसे कम करें?

अब आपको अपनी साइट में Fresh Content को प्रोवाइड करना चाहिए जिसे आपकी साइट रैंकिंग में आए और यूजर उसको पसन्द करें जिससे आपकी Site पर दुबारा आने के लिए उसको पता रहें आपको अपने आर्टिकल में बहुत कुछ सोच समझ कर लिखना है जिसे Vistor को पसन्द आना चाहिए ना ही Copy होना चाहिए जिसे आपकी site का आर्टिकल को पढ़ने में इंटरेस्ट हो
अगर आप ऐसा नही करते है Bounce Rate भी बढ़ता है
अगर आप इनको यूज़ करोगे तो Bounse Rate कम हो जाएगा।

4. Internal Link से Bounce रेट कैसे कम करे?

इसके लिए आपको क्या करना होगा कि जब भी आप आर्टिकल लिखो तो उसमे बीच बीच मे अपनी किसी दूसरी Post का आर्टिकल का link डालना चाहिए इससे आपके Visitor दूसरे आर्टिकल पर Redarect करेंगे इससे आपकी Site का Bounce Rate कम हो जाएगा।

Conclusion :-

तो दोस्तों आज की इस पोस्ट Bounce Rate क्या है? Bounce Rate कैसे कम करें? जिसके बारे में आपको अच्छे से समझ आ गए होगा। इस पोस्ट में हमने आपको Bounce Rate क्या है?, Bounce Rate अधिक होने के क्या-क्या कारण होते है?, Bounce Rate को कैसे कम करते है? आदि और भी जानकारी देखा का प्रयास किया है।

तो उम्मीद करता हूँ आपको हमारी यह पोस्ट काफी ज्यादा पसंद आई होगी। और आपको इस पोस्ट की मदत से कुछ ना कुछ नया सिखने को जरूर मिलेगा होगा। अगर आपको Bounce Rate को लेकर किसी भी तरह की कोई परेशानी होती है तो हमको कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपकी मदत करने की पूरा प्रयास करेंगे।

इस पोस्ट को लेकर अगर आपके भी मन में कोई विचार हो तो आप हमको कमेंट करके जरूर बताये ताकि हम आपकी मदत से इस पोस्ट को और भी ज्यादा बहेतर बना सके और आपके बताये हुए विचारो को और भी लोगो तक पहुंचा सके। तो इसी तरह की और जानकारी जानने के लिए आप हमारे इस Blog पर बने रहिये। हम आपके लिए इसी तरह की पोस्ट को लाते रहते है।

Telegram channel
Whatsapp Channel

1 thought on “Bounce Rate क्या है? Bounce Rate कैसे कम करें?”

Leave a Comment