कपड़े का बिजनेस कैसे शुरू करें? | Clothes ka Business Kaise Kre

हेलो दोस्तो आज फिर से आपके लिए एक ओर बिज़नेस लेकर आया हूँ तो जिसकी बात कर रहा हूँ वह कपड़े का बिजनेस कैसे शुरू करें? | Clothes ka Business Kaise Kre के बारे में तो आप सभी लोगो को कपड़े पहनने का तो शौक है आपको पता होगा कि आज के समय मे जो पैसे वाले या फिर सेलिब्रिटी अपने एक कपड़े को एक से ज्यादा दिन नही पहनते है फैशन के इस माहौल में हर कोई अच्छे से अच्छे कपडे पहनने के शौकीन होते है।

तो आपको इसी बात का ध्यान में रख कर आप लोग इस कपड़े के बिज़नेस को जल्दी से जल्दी शूरुवात करें तो आपको कपड़े के बारे में या बिज़नेस के बारे में कुछ ज्यादा पता नही है तो ऐसे में मेने आप सभी लोगो की बात को ध्यानपूर्वक रखते हुए इस आर्टिकल को बनाया है फिर आप कपड़े के बिज़नेस में रुचि रखना चाहते हो तो इस हमारी Blog पोस्ट को ध्यानपूर्वक अंत तक पढें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कपड़े का बिज़नेस कैसे करें?

आप सभी व्यक्ति को लग रहा होगा कि कपड़ें के बिज़नेस में बहुत ज्यादा मेहनत है और हम लोग इस बिज़नेस को नही कर पाएंगे तो ऐसा कुछ भी नही है आपकी सलाह के लिए एक बात बताता हूँ कि किसी भी बिज़नेस को करने के लिए आपको महेनत करनी होती है यह बात आपको भी पता है में यह कपड़े के बारे में नही कह रहा हूँ हर बिज़नेस में काफी कठनाई का सामना करना पड़ता है।

तो अब बात करें इस कपड़े के बिज़नेस की तो इसके लिए काफी सारे तरीके है जैसे कि किसी भी तरह का कपड़ा किसी सेलिब्रिटी ने पहना है उसको बाजार में से खरीद कर बेचना शुरू कर दे जिसे उसकी डिमांड तो ज्यादा होगी लेकिन वह माल किसी के पास होगा नही आप साड़ी, बच्चों के कपड़े, सुअटेर, लड़को के पैंट और शर्ट आदि का समान रखना होगा जिसे आपके पास आया हुआ कस्टमर आपकी दुकान से खाली हाथ नही जाए।

कपड़ो का बिज़नेस कितने प्रकार के होते है? ( Clothing Business Types)

  • रेडीमेड का बिज़नेस
  • नॉन रेडीमेड का बिज़नेस
  • थान के कपड़ो का बिज़नेस
  • महिलाओं के कपड़ों का बिज़नेस
  • बच्चों के कपड़ो का बिज़नेस
  • बच्चों के साथ खिलौनों का बिज़नेस

कपड़े के लिए जगह और मार्केटिंग को कैसे देखें?

  • आप सभी व्यक्ति को पता ही है कि कपड़ो की दुकान ऐसी जगह पर खोलना है जहाँ पर काफी सारे लोग आते है जहाँ पर आपके जिले का बाजार हो या आस पास मार्केट हो तो उस जगह पर दुकान बहुत अच्छी चलेंगी आप इसमें कपड़े की सिलाई करके भी बेचकर काफी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो।
  • अब आपके दिमाग मे यह सवाल तो आ रहा होगा कि हम लोग किस तरह के कपड़े ज्यादा रखें तो आपको बाजार में देखना होगा कि किस तरह की फेमली आपकी दुकान और बाजार में आती है उसी हिसाब से आपको ज्यादा वेराइटी के कपड़े रखने होंगे लेकिन आप सभी प्रकार के कपड़े अपनी दुकान में रखें ओर वो भी न्यू फैशन वाले जिसे आपके पास सभी लोग आए।
  • आप सभी को ज्यादा पैसा कमाना है या फिर आप एक तरह से अच्छा खासा बिज़नेस खोलना चाहते हो तो उसके लिए अपनी दुकान या फिर गोदाम के लिए दिल्ली से थोक का सामान लाकर बेच सकते हो या फिर आपको थोक का काम करना है उसके लिए दिल्ली, मुम्बई, अहमदाबाद आदि जगहों के गोदाम से थोक का सामान लाकर उन्हें अपने शहर में होल सेल या अन्य तरह से बेच सकते हो।

कपड़े की दुकान का प्रचार व्यक्ति तक कैसे पहुँचाए?

आज के समय मे आपको अपनी दुकान या गोदाम के नाम को प्रचार कराना आज के समय मे बहुत ही आसान है लेकिन उसके दो तरीके हैं पहला है कि आप अपनी दुकान का पोस्टर और बैनर अपना कार्ड भी बनवा ले उसके बाद हर जगह पर बाँट दे इससे आस पास के लोगो को पता चलेगा।

अब दूसरा तरीका यह है कि आप इंस्टाग्राम, फ़ेसबुक आदि एप्पलीकेशन तो चलाते है तो उनका इस्तेमाल करके अपने Ad चलवा सकते हो उसके आपकी दुकान को सभी लोग जानेगे और आपकी दुकान काफी फेमस भी हो जाएगी।

कपड़े के बिज़नेस में जरूरी बातें?

  • आपको अपने हिसाब और बाजार मार्केट के अतिरिक्त ही कपड़े को गोदाम से खरीदे।
  • दोस्तो आप गाँव से है तो आप गाँव मे खोलने के लिए दुकान में थोड़ा कम बजट के कपड़े अच्छे रखें क्योंकि गाँव के व्यक्ति के पास इतना महँगा कपड़ा नही खरीद सकते हैं।
  • शहर जैसी जगह पर आपको ट्रेडिंग तरह तरह के कपड़े अपनी दुकान के लिए खरीदे।
  • अपने ग्रहको को सम्मान करें उनसे अच्छी तरह से डील को हैंडल करे।
  • आपको कभी कभी अपनी दुकान के लिए अच्छे से अच्छे ऑफर निकाले।

अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए क्या करें?

आपको बिज़नेस बढ़ाने के लिए कुछ ऐसे लोगों को ढूढे जिनको काम नही मिल रहा है तो आप लोग अपने काम पर रखें जिसे की उन्हें भी पैसे कमाने का एक मंजर मिल सकें आप उनमे से किसी को सिलाई करनी आती हैं तो उसको आप सिलाई का काम दे दे मेरे कहने का मतलब है कि आपको अपने कर्मचारियों से एक एक करके पूछ लें उनको कौन सा काम आता है तो उनको वही काम दे दे जिसे उन्हें काम करने में भी किसी तरह से परेशानी न हो।

GST रजिस्ट्रेशन करवाना चाहिए या नही

दोस्तो आपने एक छोटी सी कपड़ो की दुकान खोली है तो आपको घबराने की बात नही है उन्हें किसी भी तरह का प्रोब्लम नही होगा अगर आप कपड़ो का पूरा बिज़नेस कर रहे है और आपका काफी टार्न ऑवर हो जाता है तो आपको GST रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा अगर आपको पूरी जानकारी नही है तो GST सेवा केन्द्र में जाकर अपनी समस्या बता सकते हो और पूछताछ भी कर पाओगे।

जरूर पढ़े :-

कपड़े के बिज़नेस में कितनी लागत होती है?

आज के माहौल में कपड़े में कम्पटीशन बहुत ज्यादा हो गया है वैसे तो आप सभी व्यक्ति ने देखा होगा कि उनको अपने बाजार की छोटी छोटी गली में भी कपड़ो की दुकान देखने को मिल जाएगी अगर आप कपड़े का बिज़नेस बड़े लेवल पर करते है तो आपको 4-5 लाख रुपए लग जाएंगे आपने गाँव या दुकान खोलकर इसकी शूरूवात करते है तो आपको 35-50 हजार के कपड़ो का माल लाकर इतना खर्चा हो सकता है।

कपड़े के बिज़नेस में कितना मुनाफा होगा?

अगर हम बात करें कपड़े के बिज़नेस में मुनाफे की तो इसमें इतना मार्जन है कि आप लोग सोच नही सकते कि कपड़ो में काफी ज्यादा मार्जन मिलता है तो इसलिए बहुत मुनाफा होता है लेकिन आप सोचों की में आज ही दुकान खोलू और आज से मुनाफा हो जाए तो यह असम्भव है उसके लिए आपको मार्केटिंग की जनकारी होना जरूरी है कम से कम आपको 5-6 महीने लग जाएंगे मुनाफा आने में।

कपड़े की दुकान के लिए सरकार से मिलने वाली सहायता?

आपको पता है कि हमारी देश की सरकार गरीबों के लिए कुछ नई नई योजना लाती रहती है तो ऐसे ही आप कपड़े की दुकान के लिए मुद्रा लोन भी ले सकते हो आप तीन तरह से ले पाओगे।

  1. शिशु लोन इसमें आपको सरकार की सहायता से बैक से 50 हजार रुपए मिल जाएंगे।
  2. किशोर लोन इसमें भी आपको सरकार की मदद से बैक से 50 हजार रुपए से 5 लाख रुपए मिल जाएंगे।
  3. तरुण लोन इस लोन से आपको काफी ज्यादा मदद मिलेगी इसे आपको 5 लाख से 10 लाख रुपए का लोन मिल जाता है।

Conclusion :-

तो दोस्तो अगर आपने मेरा यह कपड़े का बिजनेस कैसे शुरू करें? | Clothes Ka Business Kaise Kre आर्टिकल पूरा पढ़ा होगा तो आप एक अपना कपड़ो का काम शूरू करोगे आपको मेरा यह आपको काफी ज्यादा पसन्द आया होगा इस पोस्ट से आपको काफी कुछ सीखने को मिला होगा।

तो में आप सभी लोगो से आशा करता हु की आपको इस पोस्ट अच्छी लगे तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर से शेयर करें जिससे कि वह लोग इस चाय का बिज़नेस खोलकर काफी ज्यादा पैसे कमा सकें तो चलिए आप लोग भी इस चाय का बिज़नेस Start करें अगर आपको Business से जुड़ी सवाल या कोई नया Business देखना चाहते है तो मेरी Website Tajakhabre.com पर बने रहिए। धन्यवाद ||

Telegram channel
Whatsapp Channel

Leave a Comment