Cryptocurrency क्या है और इसमें Invest कैसे करें?

हेलो दोस्तो तो आज के वक्त में लोग काफी ज्यादा पैसा कमाना चाहते है जिसके चलते वह इंटरनेट पर कुछ न कुछ ढूढ़ते रहते है उसी में से एक तरीका निकलता है Investment जो कि लोगो के लिए ज्यादा पैसा कमाने के लिए यह बहुत ही अच्छा तरीका है आज इस दौर में काफी कुछ ऐसे लोग है जिनको Cryptocurrency क्या है और इसमें Invest कैसे करें? की अच्छी खासी जानकारी होती है लेकिन कुछ ऐसे भी लोगो है जिनको अभी तक इसके बारे में कुछ नही पता रहता है जिसे वह कुछ ज्यादा पैसे कमा सकें।

तो उसी Investment में से है यह Cryptocurrency काफी सारे लोग इसके तो दीवाने है क्योंकि यह लोगो को इतना ज्यादा पैसे कमा कर दे रही है जिसकी कोई लिमिट ही नही है अगर आपको पता नही की Invetment में काफी सारे तरीके होते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

उसी में से यह Cryptocurrency है अगर आपको नही पता कि Cryptocurrency क्या है और इसमें Invest कैसे करें? करे की कोई जानकारी नही है तो में आपको इसी के बारे में बताउगा जिनसे जो Midal Class भाई है उनको पैसे की काफी जरूरत होती है तो फह कुछ पार्ट टाइम या कुछ ऐसा सोर्स देखते है जिनसे की वह पैसे को 2x कर सकें या ज्यादा कमा सकें तो अगर आपको भी पैसा कमाना चहाते हो तो इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पूरा जरूर से पढ़ें।

Cryptocurrency क्या है (What is Cryptocurrency in Hindi)

Cryptocurrency एक Virtual Currency होती है जिसको 2009 में introduce किया गया था इसमे आपको बता दे कि सबसे ज्यादा मोस्ट पॉपुलर करेंसी Bitcoin थी तो यह क्रिप्टोकरेंसी कोई नोट जैसी नही होती है यानी कि आप लोग इस कर्रेंसी को अपने हाथ मे तो नही ले सकते हो और ना ही इनको हम जेम में रख सकते है लेकिन यह हमारे वॉलेट में Save रहते है।

इसी लिए हम लोग इसको ऑनलाइन कर्रेंसी भी बोलते है क्योंकि यह एक ऑनलाइन की तरह से egxist करती है आपको बता दे कि Bitcon से होने वाला Payment कम्प्यूटर के थ्रू होता है वैसे तो आप लोग जानते होंगे कि हमारे इंडियन रुपये और यूरोप, डॉलर जैसे करेंसी पर सरकार का पूरा कंट्रोल होता है।

लेकिन इसमे बिटकॉइन जैसे कर्रेंसी पर सरकार का को दबाव नही होता है इस Virtual कर्रेंसी पर गवर्मेन्ट जैसी ऑथोरिटी जैसे कि Central Bank या किसी भी देश या एजेंसी का कोई कंट्रोल नही होता है यानी bank किसी भी तरह की क्रिप्टो करेंसी का कोई सुझाव नही करती है ऐसी 5000 से भी ज्यादा की क्रिप्टो कर्रेंसी है बिटकॉइन ही नही है इसको ही हम क्रिप्टो कर्रेंसी कहते है।

Cryptocurrency कैसे काम करती है?

दोस्तो क्रिप्टो करेंसी बहुत सारे तरीके से काम करती है हर करेंसी के अपने हर तरह से अलग अलग काम होते है तो इसमे से आप लोग Computer से अपने ऑनलाइन पैसे को किसी दूसरी जगह पर ट्रान्सफर करना होता है इसको हम Blockchain के अनुसार पर निर्धारित है।

इसमे आप लोग अपने पैसों के Transaction में सेफ रहता है इसमे किसी भी प्रकार की होने वाली ट्रांसक्शन को इंटरनेट के माध्यम से इस पर काफी ज्यादा सिक्योरिटी होती है तो इसको हम क्रिप्टो कर्रेंसी Mining भी कहते है वैसे आपको करेसी माइनिंग के काफी सॉफ्टवेयर मिल जाएंगे।

तो आपकी क्रिप्टो कर्रेंसी को Blockchain के अंदर Save होता है इसकी सिक्योरटी और Encryption का काम Miners का होता है इसलिए Miners एक क्रिप्टोग्राफ़िक pazzle को सेव करके ब्लॉक कोड को ढूढते है तो आप ब्लॉकचैन मे Add किया जाता है।

तो उसको कंप्यूटर इंटरनेट के साथ वेरीफाई किया जाता है तो इसको हम वेरीफाई प्रोसेस को Consensus भी कहा जाता है।

Cryptocurrency कितने प्रकार के होते है

इसमे तो वैसे बहुत सारी क्रिप्टो कर्रेंसी लेकिन जो पॉपुलर
Cryptocurrency है उसके में बताउगा अगर आप क्रिप्टो में इन्वेस्ट करना चहाते हो तो तो आपको इसके कितने प्रकार होते है तो में आपको एक बात बतादू की क्रिप्टो के कोई प्रकार नही होता है क्योंक ऐसे काफी सारी क्रिप्टो करेंसी है जो मार्केट में आती रहती है।

तो पिछले 2 साल में 1500 से ज्यादा क्रिप्टो आए थे लेकिन जो पहले 2009 में Bitcoin आया था इसका Price 6 पैसे का था आज के इस दौर में एक बिटकॉइन की कीमत 50 से 60 लाख रुपए है अगर अपने पहले इस बिटकॉइन को खरीद लिया होता हो तो 2009 में इसे 15 बिटकॉइन मिलते जो कि इस समय इसके 7 से 8 करोड़ रुपये होती और आप काफी ज्यादा पैसे वाले होते है।

जरूर पढ़े :-

Cryptocurrency में invest कैसे करे

अब आपने क्रिप्टो के बारे में बहुत कुछ समझ गए होंगे लेकिन आपको यह पता है कि Cryptocurrency को कहा पर कैसे invest करना है तो इन्वेस्ट करने के बहुत सारे तरीके होते है लेकिन में आपको कुछ ऐसे पॉपुलर तरीके बतयगा जिनसे आप आसानी से इन्वेस्ट कर सकते हो।

1. CoinDCX – तो यह CoinDCX Play Store से डाउनलोड किए जाने वाला पॉपुलर App है आप लोग इस App को Download करके इसमे Account बनाकर इसमे अपनी KYC कर सकते हो तो आपके सामने इस एप्पलीकेशन का डैशबोर्ड open हो जाएगा अगर आप लोग सबसे 1th Time ही Invest करते हो तो आपको एक क्रिप्टो 300रुपये का फ्री मिल जाएगा इस एप्पलीकेशन को में भी खुद से इस्तेमाल करता हूँ।

2. Wazirx – यह एक पॉपुलर एप्पलीकेशन वाला App है इसे आप Play Store से आसनी से डाउनलोड कर सकते हो वैसे इसके डाउनलोड यूजर 10M से भी ज्यादा है इसकी रेटिंग 4.0 की है

3. Huobiglobal – यह एक काफी अच्छा क्रिप्टो में एक्सचेंज करने वाला एप्पलीकेशन है इससे भी आप लोग Invest करने के लिए काफी App है

ऐसे ही और भी काफी ज्यादा अच्छे और क्रिप्टो में invest वाले एप्पलीकेशन है जैसे- Binance, Suncrypto, OKEx आदि है।

Cryptocurrency में Invest करने के फायदे

दोस्तो इसमे में आपको पहले ही बतादू की इनमे Invest करने में कुछ लोगो को फायदा भी होता है और नुकसान भी होता है तो पहले में फायदे के बारे में बताता हूँ।

  • अगर आप लोग क्रिप्टो कर्रेंसी में Invest करते हो तो जो आपको फायदा होता है वह आपके पैसे से काफी ज्यादा और High होता है
  • आपको इस क्रिप्टो करेसी के पैसे 5x से 10x तक बाद जाते है
  • इस प्लेफॉर्म में इन्वेस्ट करना बहुत ज्यादा सरल होता है
  • इसमे आपको कोई भी Time के साथ नही चलना होता है किसी भी वक़्त आप पैसे को लगा सकते हो
  • इसमे इन्वेस्ट करने से आपको यूजर फ्रेंडलिय Exchanges भी मिल जाते है

Cryptocurrency में Invest करने के नुक्सान

अब आप लोग जानोगे की इसके नुकसान किया है

  • आपको इस क्रिप्टो कर्रेंसी में इन्वेस्ट करना एक तरह इसमे काफी Risk होता है
  • क्रिप्टो कर्रेंसी में बैंक का कोई भी योगदान नही होता है और ना ही इसको हमारी सरकार के हाथ मे भी कुछ नही होता है
  • इसमे आपके साथ फ्रॉड भी होता है
  • अगर आप लोग किसी भी कर्रेंसी को ऐसे ही खरीद लेते हो तो तो इससे आपको काफी नुकसान होता है
  • जब भी किसी देश की सरकार क्रिप्टो करेंसी को लीगल ही नही बताता है तो इससे Ban होने का डर लगा रहता है

Top 10 Cryptocurrency List

  1. Bitcoin
  2. Etherium
  3. Binance
  4. Ripple
  5. Terra
  6. Cardano
  7. Solana
  8. Palkadot
  9. Dogecoin
  10. Shibainu

CONCLIUSION-:

तो दोस्तो आशा करता हूँ कि आपको मेरी यह पोस्ट Cryptocurrency क्या है और इसमें Invest कैसे करें? इस पोस्ट को अपने काफी ज्यादा पसंद किया होगा और में आप सभी भाई लोगो से उमीद करता हूँ कि आपको मेरी इस पोस्ट से आपको काफी ज्यादा कुछ समझ गए होंगे कि जिससे आप लोग अपनी Income को काफी ज्यादा बढ़ाने में सहायक मिला होगा अगर आपको यह पोस्ट पसन्द आयी है ओर अगर आपका दोस्त भी पैसे कमाना चाहते है तो उसको मेरी यह पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगो दोस्तो अपने उन रिस्तेदारो को भी शेयर करें जिससे वह भी अपनी इनकम को बढ़ा पाए। धन्यवाद||

Telegram channel
Whatsapp Channel

5 thoughts on “Cryptocurrency क्या है और इसमें Invest कैसे करें?”

Leave a Comment