Dark Chocolate: डार्क चॉकलेट खाने के 8 अद्भुत फायदे

दोस्तो आप सभी को Dark Chocolate खाना तो बहुत पसंद होगा और काफी लोगो की तो चॉकलेट favourite भी होती है जो कि रोज खाते रहते है आप भी किसी Birthday, Party, Dipawali आदि त्योहारो पर देते है तो आज हम इस आर्टिकल में बताने वाले कि Dark Chocolate खाने से होने वाले फायदे के बारे में बताउगा जिनसे आप बच सकते हो।

आज के इस दौर में बीमारी आई दिन नई नई बीमारिया बढ़ती जा रही है जिसका कारण है हमारा खान पान सही से न लेना आप सोच रहे होंगे कि चॉकलेट से भी कोई बीमारी खत्म होती है तो जी है वैसे तो चॉकलेट बहुत सारे फ्लेवर तमाम तरह की बाजार में मिल जाती है तो क्या आप जानते है चॉकलेट में स्वाद के अलावा काफी सारे फायदे भी है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पहले के Time में चॉकलेट की इतने फ्लेवर होते नही थे तो डार्क चॉकलेट उन्ही में से एक है डार्क चॉकलेट कोको बीन से बनती है तो हमने नीचे 8 पॉइंट बताए हैं चलिए जानते हैं।

हृदय के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है

तो काफी टाइम से कई लोगो को दिल की परेशानी होने लगी है जैसे दिल का अटेक आना, दिल की धड़कन कम हो जाना है आदि परेशानी होती है जो कि आपकी बॉडी के लिए बिल्कुल भी अच्छी नही होती तो आपको इस टाइम पर आप डार्क चॉकलेट का सेवन करते है तो आपको कभी भी दिल की कभी भी परेशानी नही होगी और आपका ह्रदय सवस्थ रहेगा।

तनाव व डिप्रेशन से छुटकारा मिलेगा

यदि आप लोग तनाव या किसी भी डिप्रेशन से झूझ रहे है तो डार्क चॉकलेट खाना ना भूलें याद रहे चॉकलेट को थोड़ा थोड़ा खाना होगा दरसल एक study में बात पता चली है की अगर आप 3 दिन तक डार्क चॉकलेट को खाते हो तो तनाव और डिप्रेशन से छुटकारा मिलता है एक वेबसाइट के अनुसार पता चला कि डार्क चॉकलेट डिप्रेशन में प्रभावकारी है।

उसके बाद अगर महिलाओं में तनाव बहुत ज्यादा रहता है तो उसमें भी सुधार आया हुआ है वैसे तो चॉकलेट देखकर सभी का मूड सही हो जाता है उसके साथ साथ डार्क चॉकलेट को देकर सेहत भी अच्छा बना रहता है।

कोलेस्ट्रॉल के लिए डार्क चॉकलेट के फायदे

जब हमारी बॉडी में LDL कोलेस्ट्रॉल बड़ जाते है तो चॉकलेट खाने से कोलेस्ट्रॉल फिर कम हो जाता है कोलेस्ट्रॉल से मोटापा बड़ जाता है और इससे कई सारी बनने वाली बीमारी कम हो जाता है जब आप डार्क चॉकलेट का खाते है Science के हिसाब से डार्क चॉकलेट में Coco पोलीफेनॉल्स पाए जाते है जो कि हमारे शरीर मे मजबूती प्रदान करता है।

सर्दी-जुकाम से बचाती है

आपको पता होगा कि जून जुलाई के महीने में बहुत बारिश होती है और मौसम आए दिन बदलता रहता है जिसे मछर का पैदा होते है तो बहुत सारी बीमारी पैदा हो जाती है और सर्दी जुकाम हो जाता है ऐसे में आप चाहते हो कि आपको सर्दी न हो तो आप डार्क चॉकलेट का सेवन करें जो कि इसमें डियोब्रोमाईन पदार्थों पाया जाता है जो कि सर्दी जुखाम में फायदेमंद साबित होता है।

त्वचा के लिए डार्क चॉकलेट

आप लोग अपने चेहरे पर कुछ नया क्रीम या फिर कोई आयुर्वेदिक नुस्खे अपने Face पर लगाते रहते हो जिसे आपकी त्वचा ग्लोइंग रहे लेकिन बहुत सारे लोगों को डार्क सर्कल, झुर्रिया, पिम्पल आदि परेशानी होती हैं तो आप डार्क चॉकलेट खाते है तो आपकी त्वचा निखरने लगती है ओर चेहरे पर ग्लोइंग आ जाती है क्योकि इसमे काफी सारी विटामिन पाई जाती है जो हमारे Face के लिए लाभदायक होती है।

ब्लड प्रेशर के लिए डार्क चॉकलेट

आज के समय मे ब्लड प्रेशर की बीमारी बहुत लोगो को हो रही है और जिन भी व्यक्ति को ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम है तो उनके लिए डार्क चॉकलेट बहुत फायदेमंद है ब्लड प्रेशर कम होने की स्थिति में आप चॉकलेट खाए जो बहुत जल्दी आराम देती है इसी लिए एक अपने पास चॉकलेट जरूर रखें ncbi की वेबसाइट पर यह पुष्टि हुई है की डार्क चॉकलेट को normal तरह से खाते हो तो तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होती है।

कैंसर के लिए डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनोइड नमक पदार्थ होता है जो कैंसर जैसे बड़े रोगों से लड़ने में मददगार होता है तो आप डार्क चॉकलेट का सेवन करें।

आंखों के लिए डार्क चॉकलेट

आप सभी लोग मोबाइल फोन ज्यादा इस्तेमाल करते है जिसके कारण से बच्चों तक कि आँखे कमजोर हो जाती है किसी को विटामिन नही मिल पाती है जिस वजह से आँखों पर असर पड़ता है अगर आप Dark Chocolate का सेवन करते है तो आपकी आँखों से चश्मा भी हट जाएगा और आँखों को आराम भी मिलेगा।

Dark Chocolate के पौष्टिक तत्व

पोषक तत्व मात्रा प्रति 100 ग्राम
पानी 1.37 ग्राम
एनर्जी 598 केसीएल
प्रोटीन 7.79 ग्राम
टोटल लिपिड (फैट) 42.63 ग्राम
ऐश 2.32 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट 45.9 ग्राम
फाइबर 10.9 ग्राम
शुगर 23.99 ग्राम
कैल्शियम 73 मिलीग्राम
आयरन 11.9 मिलीग्राम
मैग्नीशियम 228 मिलीग्राम
फास्फोरस 308 मिलीग्राम
पोटेशियम 715 मिलीग्राम
सोडियम  20 मिलीग्राम
जिंक 3.31 मिलीग्राम
कॉपर  1.766 मिलीग्राम
मैंगनीज  1.948 मिलीग्राम
सेलेनियम  6.8 माइक्रोग्राम
थियामिन  0.034 मिलीग्राम
राइबोफ्लेविन  0.078 मिलीग्राम
नियासिन  1.054 मिलीग्राम
पैंटोथैनिक एसिड  0.418 मिलीग्राम
विटामिन बी-6 0.038 मिलीग्राम
विटामिन बी-12 0.28 माइक्रोग्राम
विटामिन ए, आरएई 2 माइक्रोग्राम
कैरोटीन, बीटा  19 माइक्रोग्राम
कैरोटीन, अल्फा 7 माइक्रोग्राम
क्रिप्टो जैंथिन, बीटा  1 माइक्रोग्राम
विटामिन ए, आईयू  39 आईयू
विटामिन ई (अल्फा-टोकोफेरोल) 0.59 मिलीग्राम
विटामिन के (फिलोक्विनोन-phylloquinone)  7.3 माइक्रोग्राम
फैटी एसिड, टोटल सैचुरेटेड  24.489 ग्राम
फैटी एसिड, टोटल मोनोअनसैचुरेटेड  12.781 ग्राम
फैटी एसिड, टोटल पॉलीअनसैचुरेटेड  1.257 ग्राम
फैटी एसिड, टोटल ट्रांस 0.03 ग्राम
कोलेस्ट्रॉल  3 मिलीग्राम
कैफीन  80 मिलीग्राम
थियोब्रोमाइन 802 मिलीग्राम

एक दिन में कितनी डार्क चॉकलेट खा सकते है?

हम एक दिन में कितनी चॉक्लेट खा सकते है यह जानना हर कोई जानना चाहता है। चॉकलेट एक ऐसी चीज है जिसे हर कोई पसंद करता है खास तोर पर बच्चे इसे खाना बहुत ही ज्यादा पसंद करते है। लेकिन ज्यादा चॉकलेट खाने से हमारी दाँत ख़राब हो जाते है। अब आप सोच रहे होंगे की हम कितनी चॉकलेट खाये जिससे हमारे दाँतो पर कोई बुरा असर ना पढ़े। तो आप आप  एक दिन में 25 से 30 ग्राम Dark Chocolate खा सकते है।

Read More-

Dark Chocolate Price in India

1. Amul Dark Chocolate  Rs.90
2. Amul Dark Chocolate Rs.149
3. Amul Dark Chocolate Bar Fruit N Nu Rs.103
4. Toblerone Dark Chocolate Rs.650
5. Cadbury Bournville Dark Chocolate Bar Rs.300
6. Lindt Excellence Dark Chocolate Bar Rs.250
7. HERSHEY’S Dark Chocolate Rs.560
8. Zevic Dark Chocolate Rs.170
9. BOGATCHI Dark Chocolates Rs.399
10. LINDT LES GRAND Hazelnuts Dark Chocolate Rs.510

Conclusion-:

तो दोस्तो आप सभी लोगो को मेरा यह पोस्ट कैसा लगा आशा करता हूँ कि मेरी इस पोस्ट की सहायता से आपने डार्क चॉकलेट का सेवन करना चालू कर दिया होगा और
जिनके घर वाले चॉकलेट खाने से मना करते है तो यह आर्टिकल उन सभी लोगो को ज्यादा से ज्यादा जरूर भेजे।

Telegram channel
Whatsapp Channel

Leave a Comment