Digital Currency क्या है? इसका इस्तेमाल कैसे करे 2022

तो हैलो दोस्तों कैसे है आप लोग उम्मीद करता हूँ आप भी मेरी तरह अच्छे ही होंगे। तो दोस्तों क्या आपको पता है की Digital Currency kya Hai और Digital Currency का इस्तेमाल हम कैसे और कहा-कहा कर सकते है। तो अगर आप Digital Currency से जुडी सभी जानकारी को अच्छे से जानते है तो यह एक अच्छी बात है लकिन अगर आप डिजिटल करेंसी के बारे में नहीं जानते है और आप जानते चाहते है की डिजिटल करेंसी क्या है तो आप बिलकुल सही जगह पर है। आज की इस पोस्ट की मदत से हम आपको डिजिटल करेंसी से जुडी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में देने वाले है तो आप इस पोस्ट पर आखिर तक बने रहिये।

तो अगर आपको पता हो तो Digital Currency का इस्तेमाल सबसे ज्यादा उस समय किया गया था जब भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 8 नवम्बर 2016 को भारत में 1000 और 500 के नोटों को हमेशा के लिए बंद कर दिए गये थे। उस समय लोगो के पास इतने पैसे भी नहीं थे जिसे की वह अपने कुछ कामो को कर सके। क्योकि 1000 और 500 के नोटों को मार्किट में लेने को हर कोई मना कर रहा है। उस समय जिन लोगो के पास Digital Currency की सुविधा थी तो वह डिजिटल करेंसी के इस्तेमाल से पैसे का लेन-देन किया करते थे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आज के समय में भारत में काफी ज्यादा Ewallet का इस्तेमाल किया जाता है। 2016 से पहले भारत में काफी लोग ऐसे भी थे जिनको की Ewallet जैसा कुछ होता भी था लोग को इस बारे में किसी भी तरह की कोई भी जानकारी नहीं थी। लेकिन 2016 की नोटबंदी के बाद लोगो को इस Digital Currency के बारे में जानने लगे। जब के समय में हम जब भी मार्किट से कोई भी सामान लाते है तो सब काफी लोग अपने Ewallet से ही पैसे की पेमेंट किया करते है। जिनसे की उनको पैसे रखने का चकर की ख़त्म हो जाते है।

Digital Currency क्या है ( What is Digital Currency )

क्या आप जानते है की Digital Currency kya Hai तो अगर आपको नहीं पता तो में आपको आपकी जानकारी के लिए बतादू की Digital Currency एक तरह से Online Payment को कहा जाता है। यह एक ऐसी Currency होती है जिसको हम और आप कोई भी छू नहीं सकते है। इस Currency आप केवल अपने Mobile Phone, Leptop, Computer आदि पर केवल देख सकते है। इसकी मदत से आप किसी भी तरह की कोई भी Online Payment को बहुत ही आसानी से कर सकते है। इस Currency के काफी सरे और भी फायदे है जिनके बारे में हम आपको आगे बताने वाले है तो आप इस पोस्ट को आखिर तक पूरा जरूर पढ़े ताकि आप इस Currency की पूरी जानकारी को प्राप्त कर सके।

Digital Currency एक तरह से बहुत ही अलग Currency है। हम में से हर किसी के पास Peper Currency तो जरूर होती है उस Currency को हम अपनी बैंक जाकर जमा और निकल सकते है जिसमे की हमारा काफी समय ख़राब भी हो जाता है। लेकिन अगर आप इस डिजिटल करेंसी का इस्तेमाल करते है तो आप इन सभी परेशानियों से बच सकते है। मन लीजिये की आप काफी पर मार्किट में हो और आपके पास Note Currency नहीं है तो आप मार्किट से किसी भी प्रकार का कोई भी सामान खरीद नहीं सकते है। लेकिन अगर आप डिजिटल करेंसी  इस्तेमाल करते है तो आप डिजिटल करेंसी के जरूर आप अपनी पेमेंट को बहुत ही आसानी से कर सकते है जोकि आपकी बैंक से कनेक्ट होती है।

Digital Currency का पूरा नाम “सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी” होता है। इसे ( ई मुद्रा ) भी कहा जाता है। हम में से काफी लोग ऐसे भी है जोकि इस इस ( ई मुद्रा ) यानि डिजिटल करेंसी पर भरोसा नहीं करते है। तो हम आपको आपकी जानकारी के लिए बतादे की इस डिजिटल करेंसी को भारत सरकार के केंद्रीय बैंक द्वारा मान्यता भी मिल चुकी है। जिसके बाद पुरे भारत में इस Currency को पूरी मान्यता प्राप्त हो चुकी है। तो आप भी इस Currency पर पूरी तरह भरोसा कर सकते है।

डिजिटल करेंसी और नॉट करेंसी में अन्तर 

अगर हम बात करे डिजिटल करेंसी और नॉट करेंसी में क्या अन्तर है तो इन दोनों में जमीन और आसमान का अन्तर देखने को मिलता है। तो हम आपको इस दोनों Currency विशेषता के बारे में विस्तार में बताएँगे तो आप इस लेख को जरूर पढ़े। तभी जाकर आपको इन Currency में अंदर देखने को मिल जायेगा और जिसके बाद आप भी बहुत ही आसानी से समझ जायेंगे की इस दोनों में से कोन सी आपके लिए सबसे बेस्ट रहेगी।

नॉट करेंसी :- आज के समय में नोट करेंसी का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है लेकिन भारत में इसका इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है। लेकिन जैसे जैसे समय आगे बढ़ रहा है वैसे वैसे लोग Note Currency दिन भर दिन कम होता चला जा रहा है। क्योकि जैसे की आप जब जानते है हमारी भारत सरकार ने नोट बंदी के बाद 500 और 2000 के नोट का चलन किया है। बात की जाये 2000 के नोट की तो इस नॉट को लोग अपनी जेब में रखने से काफी ज्यादा कतराते है क्योकि आज के समय में एक आम आदमी के लिए यह 2000 का नोट एक बहुत बड़ी बात है। उनको डर होता है की कही उनकी जेब में से यह नॉट गिर ना जाये। इसी लोग Note Currency का इस्तेमाल कम करने लगे है।

जब हम किसी भी शोरूम में कोई गाड़ी या फिर किसी दुकान के कोई सोना-चांदी आदि सामान खरीद ने के लिए जाते है तो ऐसे में वह अपनी जेब मे इतने पैसे ले जाने से डरते है। तो आज के समय में लोग छोटे मोठे सामान के लिए ही Note Currency का इस्तेमाल करते है।

डिजिटल करेंसी :-  आज के समय में Digital Currency पहले के समय के मुताबित बहुत ही ज्यादा आगे निकल चुकी है। जिसका इस्तेमाल काफी तेजी से दिखाई देता जा रहा है। अब लोग धीरे धीरे इस Currency को समझने और इस पर अपना विशवास करने लगे है। इस की मदत से हम अपने काफी ऐसे कामो को घर पर बैठे कर भी कर सकते है। इसका इस्तेमाल करने पर आप अपने हर तरह की बिलो को घर पर बैठे कर Online Payment कर सकते है। फिर आपको किसी भी लाइन में घंटो खड़ा नहीं होना पड़ेगा। अगर आप काफी पर शॉपिंग करने के लिए जाते है।

तो अगर आपके पास पैसे नहीं है या फिर आपके पास थोड़े कम पैसे है तो आप इसके इस्तेमाल से अपनी पूरी पेमेंट कर सकते है जोकि आपके बैंक खाते के साथ Link होती है। Digital Currency की मदत से आप किसी भी प्रकार की छोटी-बड़ी पेमेंट को बहुत ही आसानी से कर सकते है।

Digital Currency कहा और किन किन देशो में चलती है। 

दोस्तों हम में से काफी लोग Digital Currency यानि Online payment का इस्तेमाल तो जरूर करते होंगे। तो हमारे मन में यह सवाल तो जरूर आया होगा की जब डिजिटल करेंसी का इस्तेमाल करते है तो उसका इस्तेमाल कहा और हमारे देश के आलाव की किस किस देश में किया जाता है। तो है इस डिजिटल करेंसी का इस्तेमाल अपने आस पास की सभी मार्किट, शॉपिंग मॉल्स, सिनेमा घरो ,अस्पतालों बिजली बिल, अस्पताल आदि लगभग हर जगह आप इसके इस्तेमाल आप बहुत ही आसानी से कर सकते है

लेकिन जिस जगह आप इस डिजिटल करेंसी का इस्तेमाल कर रहे है आपको एक बार उनसे पूछ लेना है की क्या वह भी इस डिजिटल करेंसी का इस्तेमाल करते है भी या फिर नही अगर वह पर इसकी सुविधा है तो ही आप वह से किसी सामान को ले। देखा जाये तो आज के समय में आपको इसका इस्तेमाल हर जगह देखने को मिल जाता है। वह ही अगर आप की जाये तो डिजिटल करेंसी इस्तेमाल हमारे देश के साथ साथ और किन-किन देशो में किया जाता है तो में आपको आपकी जानकारी के बतादू की जापान, स्वीडन, और चीन भी काफी देश ऐसे है जो की इस Currency लेन की शुरुबात कर रहे है।

Digital Currency के फायदे 

जैसे की आप आपको इस पोस्ट को काफी बार इस Currency करे में काफी कुछ बता चुके जिसके बाद हम उम्मीद करते है की आपको आछे से समझ आ गए होगा। की हमारे जीवन में इस Currency की कितनी ज्यादा विशेषता है तो चलिए अब जानते है डिजिटल करेंसी के कुछ और फायदों के बारे में –

  • इस डिजिटल करेंसी को भारत सरकार द्वारा पूरी मान्यता मिल हुई है
  • डिजिटल करेंसी की मदत से आपको अपने पास पैसे रखने से छुटकारा मिल जाता है।
  • आज के समय में आपको डिजिटल करेंसी की  सुविधा ज्यादातर जगह देखने को मिल जाती है।
  • इसके आपको खुले पैसे से छुटकारा मिल जाता है।
  • डिजिटल करेंसी के जरिये आप किसी की ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है।
  • अब आपको पैसे गिर जाने का भी कोई भी डर नहीं होगा।
  • आप आपको किस भी लाइन में घंटो तक खड़ा नहीं होना पड़ेगा।
  • डिजिटल करेंसी के आने के बाद आपके पैसे पहेले से अब काफी सुरक्षित होंगे।
  • इससे आपकी समय की भी काफी बचत होगी।

Digital Currency का इस्तेमाल कैसे करे 

इसका इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा आसान हो गया है। आज के समय में आपको बच्चा बच्चा आपको इसके इस्तेमाल करते हुए देखने को मिल जाते है। जब भी आप काफी पर बहार जाते है और आपके पास पैसे नहीं है तो आप इस डिजिटल करेंसी की जरिये Google pay, phone pay या फिर किसी भी ऑनलाइन पेमेंट का इस्तेमाल कर सकते है। इसके इस्तेमाल से आपकी समय की भी काफी बचत होगी। इसी वजह से बाकि पेमेंट से काफी ज्यादा बहेतर मानी जाती है। तो उम्मीद करता हूँ आपको इस डिजिटल करेंसी के इस्तेमाल का पता चल गए होगा।

जरूर पढ़े :-

Yono Sbi App क्या है? Yono Sbi में Account कैसे बनायें?

IndPe App क्या है? IndPe से Cash Back कैसे लें?

Best Mobile Live Streaming Apps 2022

Digital Currency क्या है

Conclusion :-

तो दोस्तों आज की इस पोस्ट Digital Currency क्या है? इसका इस्तेमाल कैसे करे। जिसके बारे में आपको अच्छे से समझ आ गए होगा। इस पोस्ट में हमने आपको Digital Currency क्या है,डिजिटल करेंसी और नॉट करेंसी में अन्तर, Digital Currency के फायदे आदि और भी जानकारी देखा का प्रयास किया है।

तो उम्मीद करता हूँ आपको हमारी यह पोस्ट काफी ज्यादा पसंद आई होगी। और आपको इस पोस्ट की मदत से कुछ ना कुछ नया सिखने को जरूर मिलेगा होगा। अगर आपको डिजिटल करेंसी को लेकर किसी भी तरह की कोई परेशानी होती है तो हमको कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपकी मदत करने की पूरा प्रयास करेंगे।

इस पोस्ट को लेकर अगर आपके भी मन में कोई विचार हो तो आप हमको कमेंट करके जरूर बताये ताकि हम आपकी मदत से इस पोस्ट को और भी ज्यादा बहेतर बना सके और आपके बताये हुए विचारो को और भी लोगो तक पहुंचा सके। तो इसी तरह की और जानकारी जानने के लिए आप हमारे इस Blog पर बने रहिये। हम आपके लिए इसी तरह की पोस्ट को लाते रहते है।

Telegram channel
Whatsapp Channel

1 thought on “Digital Currency क्या है? इसका इस्तेमाल कैसे करे 2022”

Leave a Comment