Google Web Stories Kya Hai? और कैसे बनाये?

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका मेरे इस पोस्ट पर आज मैं आपको बताऊंगा कि Google Web Stories Kya Hai? और कैसे बनाये? Web Stories को बनाकर कैसे पैसे कमा सकते हो दोस्तों क्या आपको पता है कि Web Stories से काफी सारे ब्लॉगर महीने का लाखों रुपए कमा रहे हैं

आप Web Stories से अपनी Blog Post के लिए organic Traffic भी ला सकते हो उसके लिए आपको मेरा यह आर्टिकल को अन्त तक पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि मैं इसमें आपको पूरी जानकारी देने वाला हूँ web stories रिलेटिव तो लास्ट तक पूरा बने रहें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Web Stories kya hai

दोस्तों हाल ही में Google ने लॉन्च किया है यह Web Stories नाम का फीचर्स जोकि आपकी वेबसाइट पर यह नया फीचर देखने को मिल जाएगा इसमें आप लोग Video, Image, Audio, Text आदि जैसे Animation लगा सकते हो।

यह Web Stories आपको Google के Discover में देखने को मिल जाएगी इस Web Stories में आपको Photo और Text लगाया जाता है यह आपके स्मार्टफोन में आपके Search के अकॉर्डिंग उनके Discover के पहले Page पर Show होती है आप लोग इस पर जब Click करके देखते है तो उनको पूरी तरह से Full Size में शो होती है यूजर उसको Swap करके ओर भी देख सकते हो।

आपको तो पता ही होगा कि Google पूरी तरह से User Friendly के Algorithm पर काम करता है तो वह उसके लिए Google कुछ new अपडेट लाता रहता है तो उसी में से एक Update यह Web Stories है।

आप लोग पूरे दिन में कुछ भी Google पर Search करते हो तो आपको Google पर उसी तरह के कन्टेन्ट को Web Stories के फोम में दिखाता है अपने Discover में Story में दिख जाते होंगे।

History of web stories

तो Web Stories पिछले साल ही आया है तो Google ने इसका नाम Stories of the Web रखा था लेकिन जब इतना ज्यादा Popular नही था जितना कि आज के समय मे है तो इसका अब Real Name Web Stories है जैसे ही यह Popular हो गया है तो Google ने भी इसमे काफी सारे New Update कर दिए है औऱ Google काफी सारे New features लाने की तैयारी कर रहा है क्योंकि Google चाहता है कि मेरा प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें और आज के समय मे अपना Web Stories को Brand बना लिया है।

Google web stories बनाने के फयदे?

गूगल जब भी कुछ भी न्यू लाता है तो उसको सबसे ज्यादा प्रमोट करता है जिसे उसका वह फीचर्स को ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल कर सके यूज़ कर पाए तो Google अपने प्रमोट करने के लिए लोगो को काफी सारे फायदे देता है तो में आपको बताता हूं कौन से फायदे है Web Stories के

1. तो इसमें सबसे पहला फायदा यह कि इसमे आप लोगो को किसी भी तरह का कोई charges नही देना पड़ता है।

2. इसका Interface इतना सरल और काफी अच्छा है जिसे कोई भी Beginner इस्तेमाल करने में किसी भी तरह की परेशानी नही होती है।

3. अगर आपकी Website AdSense का Approval मिला है तब तो बहुत अच्छी बात है आप लोग इससे दिन का 200 से 300 Doller आराम से कमा सकते हो

4. अपनी web stories पर Ad लगा कर आप महीने का 1 करोड़ रुपए भी कमा सकते हो

Blog Website Traffic

आपकी Blog Post पर Traffic नही रहा है तो इससे आप Traffic की वजह से आप परेशान हो गए है तो आप Google से अपनी Blog Post के लिए ऑर्गेनिक Traffic कैसे लाए तो उसके लिए आपको अपनी Website पर AdSense का Approval लेना होगा।

तो आपको Unlimited Organic Traffic के लिए आपको Web Stories बनाना होगा अभी इस प्लेटफार्म के बारे में कम लोग जानते है तो आप web stories बनाते हो तो दिन के लाखों के Visitor अपनी ब्लॉग Post पर ला सकते हो।

आप जैसे ही अपने Google Search Console में देखते हो तो आपको Traffic काफी ज्यादा मिलेगा जिसे आप लोगो को Erning भी डबल होगी और Post पर Traffic भी आएगा।

जरूर पढे :- YouTube Shots Channel Monetization कैसे करे?

Web Stories से Earning किसे करे?

आपमे से कुछ लोग Google और Youtube पर जाकर Search करते है की Web Stories से 100$ कैसे कमाए जैसे Search करते रहते है तो आप लोग Web Stories से 100$ ही नही बल्कि आप इससे भी 5x पैसे कमा सकते हो। कैसे :-

Adsense

अगर आपको Website या Youtube के लिए सबसे ज्यादा पैसे कमाने की Site है Adsense आप इसे Web Stories में भी Adsense की Ad लगा कर आप काफी मोटा पैसा छाप सकते हो उसके लिए आपको Adsense में अककॉउंट बनाना होता है फिर Approval लेना होता होता है अगर अपने Web Stories बनाकर उसमे Ad लगा लेते हो तो आप सिर्फ Web Stories से काफी तगड़ी Income कमा सकते हो।

Affiliate

अब पैसे कमाने की बात आती है तो Affiliate का नाम तो जरूर आएगा आपने Affiliate का नाम तो सुना ही होगा आप इसे पैसे कमाने के लिए कुछ ज्यादा मेहनत नही करनी पड़ती है लेकिन इसमे आपकी Erning Adsense से काफी ज्यादा होती है Affiliate से पैसे कमाने के लिए अपनी Web Stories में आपको एक Affiliate की Link लगानी होती है।

आपको Affiliate की Link उसकी लगानी है जिसे आपका आर्टिकल हो तो उसी तरह से आप Web Stories पर अपनी Affiliate Link लगा सकते हो जिसे आपकी Earing Adsense और Affiliate दोनों तरह से हो जाएगी आपको Affiliate के लिए किसी भी कपनी के प्रोडक्ट का Review पर आर्टिकल लिखना है तब आपको उसकी Web Stories बनानी है।

जो भी Visitor आपकी Web Stories या Blog Post दोनों में से किसी पर भी आएगा तो आपकी Affiliate Link से कुछ भी Purchase करेगा तो आपकी Earing बढ़ जाएगी।

Google Discover

तो आपके मन मे एक सवाल होगा कि अपनी Web Stories को Google के Discover में कैसे लाए तो आपको अगर अपनी वेबसाइट को Discover में लाना चहाते हो तो आपको यही काम करना होगा Web Stories का जिसे आपकी वेबसाइट भी Discover में आने के chances बड़ जाते है और तो और आपकी Web Stories भी Discover में काफी Time तक Discover में रहती है।

SEO

अगर आप लोग Web Stories को सही से बनाते हो तो आपकी वेबसाइट की Blog Post का SEO और Blog की Branding काफी सही रहती है जिससे Web Stories के Visitor आपकी ब्लॉग पोस्ट और वेबसाइट के बारे में जानना चहाते है।

Web Stories kaise banaye?

तो Web Stories को बनाना काफी सरल और एजी है तो Web Stories बनाने के लिए आपको Google ने अलग से Plugin दिया है तो उसकी सहायता से आप Post से Web Stories Create कर सकते हो।

उसके लिए आपको वर्डप्रेस को Open कर लेना है फिर आपको Plugin के Option पर क्लिक करना है फिर आपको Add New पर Click करना है

आप Add New पर Click करते हो तो आपके सामने काफी सारे Plugin देखने को मिल जाएंगे अब आपको Side में Search Box का icon दिख रहा होगा।

वहाँ पर आपको Web Stories लिखकर Search कर देना है आपको पहले वाले Plugin को install करके एक्टिवेट कर लेना है

अब आपको यह Web Stories का ऑप्शन Word Press के Dashboard में दिख जाएगा उस पर क्लिक करके Open कर ले वहाँ से आप काफी कुछ कर सकते हो।

Media

दोस्तो कुछ लोग क्या करते है कि वहां कॉपीराइट फ़ोटो यूज़ करते है आप लोग Google से फोटो का लिंक को कॉपी करके डालते हो तो यह Copyright फोटो माना जाता है इससे आपका Google Adsense भी बंद हो सकता है।

Third Party Media

आपको यह ऑप्शन Media के बराबर में ही Third Party Media का ऑप्शन मिल जाएगा तो आप जब Click करोगे तो आपको उसमे कॉपीराइट फ्री photos, videos आदि मिल जाएंगे उनको आप अपनी Web Stories पर लगा सकते हो जिससे आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी नही होगी।

Text

अपको इसमें Text के काफी सारे ऑप्शन मिल जाएंगे जैसे अगर आपको heading, paragraph, title इनका यूज़ कर सकते हो आपकी Web Stories कुछ भी लिखने के लिए Text कर पाओगे।

Shapes & Stickers

इसमे आपको Professional वाले Stickers Png में देखने को मिल जाएंगे आप इनको अपनी Web Stories में लगाते हो तो Users को आपकी Web Stories काफी पसंद आती है और लोगो को आकर्षित करती है।

Page Templates

इससे आपको यह फायदा होता है कि आपको ज्यादा महेनत नही करनी पड़ती है या फिर जिसको ज्यादा बनानी नही आती है तो आपको Web Stories के section में बनी बनाई मिल जाती है जिसे आपका काम बहुत आसान हो जाता है।

Change Background Colors

आप लोग अपनी Web Stories अच्छा बनाने के लिए आपको Side में आपको एक Change Background का ऑप्शन मिल जाता है आप लोगो को Web Stories को अच्छा और सुन्दर बनाने के लिए अपनी Stories को बैकग्राउंड का रंग लाल, नीला, हरा, पीला आदि कर पाओगे।

Insert Background Media

इससे आपको Google से Download करके फ़ोटो डालना चाहते हो तो इससे उस Photo को Insert कर सकते हो और अपनी Web Stories पर लगा सकते हो।

New Page

अगर आपने अपनी एक Stories बना लिया है और अब आपको एक अलग Page लेना चाहते हो तो आपके sidebar में New Page का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा उस पर click करते ही आपका अलग पेज खोल जाएगा आप इसमे 4 से 30 page ही create कर सकते हो आपको अपनी Stories सिर्फ 10 से 12 पेज की ही बनाए जिसे आपकी Stories Improve होगी।

Conclusion :-

तो दोस्तो आज के इस आर्टिकल में मैने आपको बताया है कि Google Web Stories Kya Hai? और कैसे बनाये? के बारे में अपनी पूरी जानकारी आपके साथ शेयर करी है तो में आपके उम्मीद करता हूँ कि आपको मेरी यह आर्टिकल आपके बहुत काम आया होगा अगर आपके दोस्तो को भी web stories बनानी नही आती है तो उसको मेरी यह Post ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ऐसी ही अच्छी से अच्छी जानकारी को प्राप्त करने के लिए मेरी वेबसाइट पर बने रहिए धन्यवाद ||

Telegram channel
Whatsapp Channel

4 thoughts on “Google Web Stories Kya Hai? और कैसे बनाये?”

Leave a Comment