जल्दी से जल्दी वजन कम कैसे करे? | How To Lose Weight Fast

jaldi se jaldi vajan kam kaise karen :- हेलो दोस्तों हम में से काफी लोग ऐसे है जोकि अपने बढ़ते हुए मोटापे के कारण काफी ज्यादा परेशान रहते है। क्योकि मोटापा हमारे शरीर के लिए काफी ना काफी खतरनाक साबित होता है। मोटापे के कारण हमारे शरीर में काफी सारि बीमारियां भी जन्म लेती है जैसे की उच्च रक्तचाप, डायबिटीज, हृदय रोग, अस्थमा आदि अनेक बीमारीओं का सामना करना पड़ता है। तो काफी लोगो को मोटोपे के कारण अपने घरेलू कामो को करने में काफी जाता परेशनियो का सामना करना पड़ता है।

तो इन्ही सभी परेशनियो से बचने के काफी लोग अपना वजन कम करना चाहते है जोकि एक बहुत ही अच्छी बात है। लेकिन अब उनके सामने यह परेशानी आती है की आखिर वह Jaldi Weight Lose Kaise Karen. तो दोस्तों चिंता की कोई बात नहीं है में आपको कुछ Fast Weight Lose Tips के बारे में बताउगा जिसकी मदत ने आप बहुत ही कम समय अपना वज़न ज्यादा से ज्यादा Weight Lose कर पायेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अब हम आपको जिस Tips के बारे में बताएँगे उनके साथ साथ आपको कुछ बातों का भी विशष रूप से ख्याल रखना होगा। जोकि हम आपको आगे इस पोस्ट में बताने वाले है अगर आप हमारी दिए हुये निर्देशों का पालन नहीं करते है तो इसमें आप खुद ज़िमेदार होगा। तो चलिये अब हम आपको बताते है उन तरीको को बारे में जिसकी मदत से आप अपना वजन काम कर सकते है।

ज्यादा से ज्यादा पानी के सेवन करे ( Drink More Water )

अगर आप अपना वजन क करना चाहते तो आप दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन जरूर करे। क्योकि हमारे शरीर में पानी की भरपूर मात्रा होने के कारण अनावशयक कैलरी से बचने के लिए भी मदत मिलती है। साथ ही आप सदा पानी के साथ साथ नीबू पानी और ग़र्म पानी का भी सेवन जरूर करें क्योकि यह हमारी बॉडी में Fat को बढ़ने से भी रोकता है।

जब आप सुबह सो कर उठे तो रोज आप एक गिलास गर्म पानी का सेवन जरूर करे ऐसी तरह से अपने पुरे दिन में जितना ज्यादा पानी का सेवन कर सकते है उतनी मात्रा में पानी का सेवन जरूर करे। अगर आप इस तरह नियम के साथ रोज पानी का सेवन करते है तो आप अपने आप में लगभग 1 Month ही अपने अपनी वजन में कुछ अंदर देखने को तो जरूर मिलेगा।

ग्रीन टी जरूर पिये ( Drink Green Tea )

अपने कही ना कही Green Tea का नाम जरूर सुना होगा। जब भी Weight Lose की बात आती है तो ग्रीन टी को जरूर याद किया जाता है यह तक की डॉक्टर भी इसका सवाल करने की सलाह दिया करते है। Green Tea आपके घरों के आस पास किराने की दुकान और मेडिकल स्टोर पर देखने को मिल जाते है आप चाहे तो Online यानी Amazon और Flipkart से भी खरीद सकते है।

Green Tea में काफी सारे ऐसे तत्व होते है जोकि अपने शरीर में फैट को काफी तेजी से रोकते है और इतना ही नहीं यह हमारी बॉडी में फैट को तेजी के साथ बार्न करने में भी कभी मदतगार साबित होती है। तो अगर आप Green Tea की मदत से अपना वजन कम करना कहते है तो आपको इसका सवाल रोज सुबह शाम करना होगा जिसकी मदत से आपका काफी तेजी से Fat Loss होगा।

कम से कम मीठा खाये ( Eat Less Sweet ) 

दोस्तों अगर आप मीठा खाने के काफी ज्यादा शौकीन है लेकिन आप अपना वजन भी कम करना कहते है तो आज आप मीठी चीजों का सेवन ना करे। क्योकि शुगर हमारे शरीर में काफी बिमारिओं को जन्म देती है साथ ही साथ यह हमारे शरीर के अंदर फैट को काफी तेजी से बढ़ती है जोकी हमारी सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक है।

इससे हमारे शरीर में डायबिटीज, हृदय रोग से जुडी काफी बीमारी होने लगती है और अगर आप बहार से कुछ भी खाने पिने का सामना लगते है तो एक बार उसके लेवल को जरूर देखें। अपने देखा होगा की मार्किट में जो कोल्ड्रिंक, जूस, मिठाई आदि मिला करती है उनमे काफी मात्रा में शुगर को मिलाया जाता है जोकि हमारी सेहत के लोए काफी ज्यादा हानिकारक साबित हो सकती है तो आप कोशिश करिये इन सभी चीजों से दूर रहने की खास तौर पर जोकि डायबिटीज और मोटापे के शिकार है।

ऑयली फ़ूड ना खाये ( Don’t Eat Oily Food ) 

हम में से काफी लोग ऐसे भी है जोकि बहार का खाना काफी ज्यादा पसंद करने होगा लेकिन अपने यह तो जरूर देखा होगा की जब भी हम बहार से कुछ भी खाने का लाते है तो वह कितना ज्यादा ऑइली होता है जिसके कारण कभी कभी तो हमारी तबियत भी ख़राब हो जाती है।

जब भी हम ऑइली खाना खाते है तो वह हमारे शरीर पर काफी तेजी के साथ असर करता है जिससे की हमारी बॉडी में काफी फैट जमा होने लगता है जोकि हमारी बीड़ी के लिए तो बिलकुल भी अच्छा नहीं है। अपने देखा होगा की जब सभी डॉक्टर हमको आयल वाला खाना खाने के लिए क्यों मन करते है इसी लिए मन करते है।

तो अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते है या फिर करने की सोच रहे है तो सबसे पहेले आप बहार का और आयल वाला खाना बंद कर दीजिये।

सुबह उठा कर व्यायाम करे ( Wake Up In The Morning Exercis )

जब भी आप सुबह उठे है तो सबसे पहले आप 20 मिनट तक जरूर टेहेले। उसके बात व्यायाम अलग अलग एक्ससाइज़ जरूर करे। इससे आप अपने शरीर को मोटापे से काफी तेजी से रोक सकते है। अपने देखा होगा जी जब हम व्यायाम करते है तो हमारी शरीर से काफी पसीना बहार निकलता है जो की हमारी शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

रोज व्यायाम करने से हमारी को किसी भी बीमारी होने की सम्भावना काफी कम हो जाती है।  और इसे हमारे शरीर का वजन भी काफी तेजी से कम होता है। तो अगर आप भी अपना वजन काम करना चाहते है तो आज से ही व्यायाम शुरू कर दीजिये।

जरूर पढ़े :-

Bounce Rate कैसे कम करें?

Web Hosting क्या है

पानी का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Conclusion 

तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने आपकी jaldi se jaldi vajan kam kaise karen के कुछ तरीको के बारे में बताया जिसकी मदत से आप अपना वजन कुछ की महीनो में कम कर सकते है

आशा करता हूँ आपको हमारी आज की यह पोस्ट काफी पसंद आई होगी। अगर आपके भी मन में कोई भी Weight Lose Tips तो आप हमें comment Box में जरूर बताइयेगा ताकि हम आपकी मदत से इस पोस्ट को और भी ज्यादा बहेतर बना सकते।

अगर आप ऐसी तरह की और भी जानकारी को जानना चाहते है तो आप हमारे इस Website Tajakhabre.com पर बने रहिये। क्योकि हम आपके लिए इसी तरह की और भी जानकारी लाते रहेते है। और इसी पोस्ट को आप अपने उन सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे जोकि अपना वजन कम करना चाहते है।

Telegram channel
Whatsapp Channel

Leave a Comment