स्पेन में होने वाले La Tomatina festival में जम के मरे जाते है एक दूसरे पर टमाटर

स्पेन में हर साल आने वाले इस फूड फाइट फेस्टिवल La Tomatina festival के दौरान मौज-मस्ती करने के लिए टमाटर के गूदे से खेला जाता है, क्योंकि टमाटर फेंकने का त्योहार स्पेन में वालेंसिया के पास ही  ब्यूनोल गांव में हुआ था। यह आयोजन हर साल अगस्त के आखिरी बुधवार को ही मनाया जाता है और इस साल यह महोत्सव अपनी 76वीं वर्षगांठ मना रहा है। इस उत्सव में हिस्सा लेने के लिए दुनिया भर से हजारों लोग एक जगह पर इकट्ठा होते हैं, जहां लोग एक-दूसरे पर पके हुए और कम महेंगे वाले टमाटर को एक दूसरे के ऊपर फेंकते हैं। लोग अपनी आंखों को टमाटर के गुदे से बचाने के लिए चश्मा पहनते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

La Tomatina festival में क्या होता है?

La Tomatina festival तब शुरू होता है जब टमाटर से भरा एक ट्रक सुबह 11 बजे के आसपास प्लाजा डेल प्यूब्लो में आता है। इसके बाद, त्योहार तब शुरू होता है जब कोई शीर्ष पर कुछ हैम लेने के लिए दो मंजिला ऊंचे लकड़ी के खंभे पर चढ़ जाता है। अक्सर पानी की बौछारें शुरू होने से पहले ही टमाटर खाने की मारामारी शुरू हो जाती है. एक घंटे की टमाटर-लड़ाई के बाद, कोई और टमाटर नहीं फेंका जा सकता और सफाई शुरू हो जाती है जिसमें सड़कों पर स्प्रे करने के लिए दमकल गाड़ियों का उपयोग किया जाता है। वह के लोग घरों और सड़कों से टमाटर का गूदा साफ करने के लिए ब्रश का उपयोग करते हैं।

ट्रकों पर सवार कर्मचारी वह के लोगो को फेंकने के लिए लगभग 120 टन टमाटर देते हैं। पर इस उत्सव के टिकट 12 यूरो (13 अमेरिकी डॉलर) से शुरू होती हैं। मतलब अगर आपको इस उत्सव में शामिल होना है तो आपको 13 डॉलर खर्च करने होंगे।

यह जरूर पढ़े :-

Telegram channel
Whatsapp Channel

Leave a Comment