मैंगो जूस का बिज़नेस कैसे शूरु करे? | How to Mango Juice Business in Hindi

How to Mango Juice Business in Hindi हेलो दोस्तो में आपके लिए गर्मियों में बहुत चलने वाला business लेकर आया हूँ आप इसको कम पैसे में भी इसका बिज़नेस कर पाओगे जिसे की आप जानते है गर्मियों के सीजन शुरू हो गया है तो आपको बताने वाला हूँ Mango Juice Business कैसे शूरु करें तो आम एक ऐसा फल है जिसे सभी व्यक्ति पसन्द करते है लेकिन यह सीजनल Fruit है मतलब की यह गर्मियों के मौसम में एक सीजन में मिलता है।

तो आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि मैंगो जूस का बिज़नेस कैसे शूरु करें इसके क्या फायदे होते है इसको बनाने के लिए क्या क्या स्मान होना चाहिए तो अगर आपको आम का बिज़नेस करने में थोड़े रुचि है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर से पूरा पढें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मैंगो जूस का बिज़नेस कैसे शूरु करें? (How to Mango Juice Business in Hindi)

तो चलिए जानते है कि आप लोग किस तरह से आप मैंगो जूस का बिज़नेस किस तरह से Start कर सकते हो तो आप जानते होंगे कि अगर आपको किसी का भी बिज़नेस की शूरुवात करते हो तो उस बिज़नेस के बारे में आपको पूरी information का होना अनिवार्य है।

जिसे आप उसके मॉडल को समझ सको जिसे मैंगो जूस के बिज़नेस की शूरुवात कर सको आपके लिए एक बता देना चाहता हूँ कि इस बिज़नेस को शूरु करने से पहले यह जान ले की इससे आपको कितना मुनाफा होगा और कितने पैसे इस बिज़नेस में लग सकते है तो पूरी inquiry करें ताकि आपको कुछ प्रोम्बलम का सामना ना करना पढ़े।

आप लोग जानते हैं कि गर्मियों के इस मौसम में आम का बहुत ज्यादा क्रीज़ बढ़ जाता है सभी व्यक्ति आम का जूस ही पीते है इसमें आपको काफी अच्छा मुनाफा होने वाला है अगर आप आम को सस्ता खरीदना चाहते है तो आप फल मंडी में जाकर खरीद सकते हो जिसे आपकी दुकान का मुनाफा काफी बढ़ जाएगा।

मैंगो जूस पीने के क्या क्या फायदे है? (What are the Benefits of Drinking Mango Juice)

आम के जूस को पीने से अनेको फायदे होते है जैसाकि आपने सुना होगा कि आम को फलों का राजा कहा जाता है और इसको खाने से सेहत के लिए काफी हार्मफुल होता है ओर भारत के आम पूरे देश मे मसहूर है तो चलिए जानते है कि जब आप इसके जूस का सेवन करते है तो क्या क्या फायदे मिलते है।

  • यह आपके कैंसर से बचाव करता है इसमें मोजूद antioxidant और प्रोस्टेट कैंसर से बचाता है
  • यह आपकी आँखों को स्वस्थ रखता है क्योंकि आम में Vitamin-A पाया जाता है जो आँखों मे बहुत फायदा करता है इसे आँखों की रोशनी बढ़ती है आँखों की सभी समस्या दूर होती है
  • अगर आप आम के पल्प को Face पर लगाते है तो आपके चहरे की सुंदरता को निखारता है और Vitamin-C के संक्रमण से आपकी त्वचा को बचाता है।
  • आम आपकी पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है क्योंकि आम में ऐसे कुछ एन्जाइम पाए जाते है जो प्रोटीन को तोलने में काम करता है इससे भोजन जल्दी पच जाता है।
  • अगर आप मोटे है तो आम को जरूर खाना चाहिए क्योंकि आम आपके मोटापे की चर्बी को कम करता है।
  • आम में Vitamin-E पाया जाता है जो आपकी शरीर की शाक्ति को मजबूत रखता है।

मैंगो जूस बनाने के लिए जरूरी सामग्री?

आम के जूस को बनाने के लिए आपको कई तरह की सामग्री का होना जरूरी होता है लेकिन अगर आपको अच्छा best आम का जूस बनाना है तो यह कुछ नीचे दिए गई सामग्री को देख सकते हो और इनको फॉलो कर सकते हो।
आवश्यक सामग्री -:

  • आम का फल
  • आम को चॉपिंग के लिए चाकू
  • मिक्सिंग मशीन
  • ग्लास
  • दूध
  • बर्फ रखना जरूरी है
  • किसमिश, नारियल का बुरादा
  • रुआब्जा
  • मैंगो फ्लेवर सेंट

मैंगो जूस का बिज़नेस क्यों खोलना जरूरी है?

आप सभी के मन मे कुछ सवाल आ रहें होंगे कि हम लोग मैंगो का बिज़नेस ही क्यों करें कुछ और भी कर सकते है इसकी वजह कई है तो अगर आप घर पर खाली बैठे है और आपको जल्दी पैसे कमाना चाहते हो तो इस बिज़नेस को खोलकर जल्दी आपकी आमदनी हो जाएगी।

ऐसा इसलिए कह रहा हूँ कि गर्मी के दिन में लोगो को ठंडा पीने का बहुत शौक होता है जैसा कि कुछ व्यक्ति अपने ऑफिस या अन्य जगह से आते है तो उनको थकान सुस्ती आदि महसूस होती है आपकी Body भी गर्म पड़ जाती है।

कुछ ऐसे भी व्यक्ति होते है जिनको कोल्डड्रिंक आदि पीते है है कुछ लोग सेहत को ध्यान में रखते हुए वह आम का जूस पीते है तो वह आपकी दुकान के पास अपनी थकान तनाव को मिटाने के लिए आपके पास आएगा इसमें आपके साथ साथ पीने वाले को भी बहुत फायदा देगा ऐसे में आप आम का बिज़नेस की दुकान खोलकर लाखो रुपए कमा सकते हो।

मैंगो का बिज़नेस कौन कर सकता है?

  • आपको आम का बिज़नेस खोलने के लिए किसी भी तरह की डिग्री या कोई भी qualification की जरूरत नही पड़ती है आम के इस बिज़नेस को कोई भी व्यक्ति कर सकता है पुरूष या महिलाएं भी कर सकती है।
  • आज के समय मे कुछ ऐसे Student होते है जिनको पैसे की सख्त जरूरत होती है जिसे की वह पढ़ सकें या फिर उनके कुछ काम मे उनकी सहायता हो सकें तो वह Student अपनी गर्मीयो की छुटी में इस आम की दुकान का बिज़नेस खोलकर कमाई कर सकते हो।
  • इस Business को कोई भी महिला कर सकती है 10th, 12th वाले मनुष्य भी इस Business को कर सकते हो।

मैंगो जूस की दुकान खोलने कितना खर्चा लगेगा?

आम के जूस की दुकान को खोलने में ज्यादा पैसे की खास जरूरत नही है आप Low बजट में भी दुकान खोल सकते हो जैसे आपकी मुनाफा होता रहे उसके बाद में आप इसकी सजावट को बड़ा सकते हो अगर इसमें बात की जाए तो कितने पैसे का Investment होगा तो 15 से 20 हजार रुपए आपको इस Business में लगाने होंगे फिर आप देखोगे की महीने की काफी मोटी कमाई को छाप सकते हो।

मैंगो जूस बिज़नेस के लिए कितनी जगह चाहिए?

आम के जूस के जगह की बात करें तो अगर आपके पास थोड़ा बहुत पैसा है तो आप जहाँ पर भी अपनी दुकान खोलोगों वहाँ पर एक Room खरीद सकते हो वह 10 बाई 10 का छोटा कमरा होना चाहिए एक बात याद रहे कि वहाँ पर आपको बिजली की बहुत ज्यादा जरूरत होगी।

लेकिन में आपको इससे भी सस्ता फॉर्मूला बताता हूँ आपके पास इतना पैसा भी नही है कि एक कमरे को खरीद सको तो आप एक ढकेल को खरीद कर उसमें अपनी आम की जूस की दुकान को खोल सकते हो और बिजली किसी से थोड़ा पैसे देकर इस्तेमाल कर सकते हो।

जरूर पढ़े :-

मैंगो जूस की दुकान कहा पर खोलनी चाहिए?

आपको बतादे कि आम के जूस की डिमांड सबसे ज्यादा गर्मियों के मौसम में होती है क्योकि लोगों को गर्मी में ठंडा पीना पसन्द करते है लेकिन आप सोच रहे होंगे कि में आम की दुकान को कहा पर लगाने से ज्यादा मुनाफा होगा तो आपको अपने शहर यानी City के ज्यादा भीड़ भाड़ वाली जगह पर खोलना सही रहेगा।

जहाँ पर लोगो का आना जाना ज्यादा रहता है अगर आप भीड़ भाड़ वाली स्थान पर आम की जुस का business खोलोगे तो आपको मुनाफा अधिक होगा हमने कुछ जगह के नाम आपको नीचे लिखे है जैसे

  • रेलवे स्टेशन के पास
  • बस स्टैण्ड
  • हॉस्पिटल
  • मार्केट प्लेस के अन्दर
  • स्कूल और कॉलेज
  • मॉल
  • एयर पोर्ट के बाहर
  • पार्क एवं गार्डन
  • चोराय के पास आदि।

मैंगो जूस में कितना मुनाफा होता है?

गर्मी के दिनों में ठंडी चीजो को ज्यादा पसंद करते है इसे में अगर अपने एक आम के जूस का Business Open करा है तो यह बहुत एक बहुत अच्छी बात है क्योंकि आम के बिज़नेस में अत्यधिक मुनाफा होता है और इन्वेस्टमेंट कम होती है आप Low बजट में अच्छा खासा रिवेन्यू जनरेट कर सकते हो अगर हम एक मोटा माटी बतादे तो इसमें 15 से 20 हजार रुपए का खर्चा आता है।

आप इसे फिर महीने के 20 से 30 हजार रुपए कमा सकते हो आप इन्ही पैसो से शहर में भी दुकान खोल कर बड़े level पर अपना काम शूरु कर सकते हो 3 से 4 व्यक्ति भी रख सकते हो क्योंकि आप ज्यादा कस्टमर को सभाल नही पाओगे तो कुछ कम करने वालो को भी रख सकते हो जैसे ही आप बड़े Level पर कार्य करोगे तो महीने के आप 1 लाख से 1.5 लाख रुपए आराम से कमा सकते हो।

मैंगो जूस शॉप के लिए डिसप्ले कैसे लगाए?

हम लोग आपसे Display की बात क्यों कर रहे है क्योंकि जब आप अपनी दुकान को अच्छे से सजावट करोगे सामने आम की टोकरियों को रखना होगा एक अच्छा सा बेनर या पोस्टर लगवाना होगा जिसे व्यक्ति को आपकी Attractive लगेगी वह आपकी दुकान पर बहुत व्यक्ति आना शूरु कर देंगे।

मैंगो जूस के लिए मार्केटिंग कैसे करे?

आप मैंगो जूस का business करना चाहते है तो आपको इसकी पूरी तरह से मार्केटिंग एनालिसिस करना चाहिए जिसे आपको मार्केट की अच्छी जानकारी प्राप्त हो सकें फिर आपको अपने Business को पूर्ण रूप से प्रचार करना चाहिए जैसे जगह कह पर बेनर लगवाना प्रमोशन करवाना आदि।

Conclusion :-

तो दोस्तो में आप सभी से आशा करता हूँ कि आपको मैंगो जूस का बिज़नेस कैसे शूरु करे? How to Mango Juice Business in Hindi के बारे में पूरी जानकारी आपको पसंद आई होगी यदि आपने हमारे इस आर्टिकल से आम के जूस का business खोल लिया है तो हमारे लिए काफी खुशी की बात है हमारे आर्टिकल से आपको मोटिवेशनल मिली।

अगर आपके दोस्त या रिस्तेदार खाली है और वह कुछ अच्छा खासा पैसा कमाना चाहते है तो हमारी इस आर्टिकल को उन तक शेयर करें जिसे वह भी पैसे कमा सकें अगर आपको कोई भी किसी भी तरह से रिलेटिव सवाल पूछना है तो हमे कॉमेंट कर सकते हो।

Telegram channel
Whatsapp Channel

Leave a Comment