Mineral Water Plant Business ideas In Hindi | पानी का बिजनेस कैसे शुरू करें?

हेलो दोस्तो में आपके लिए लेकर आया हूँ फिर से ऐसे Business को जिसे आप बहुत सारे पैसे छाप सकते है जी हाँ रो में बात कर रहा हूँ Mineral Water Plant Business ideas In Hindi | पानी का बिजनेस कैसे शुरू करें? के बारे में बात करेंगे कि कैसे आप लोग इस बिज़नेस को कैसे शूरु कर सकते है इसकी पूरी जानकारी हम आपको बताने वाले है तो आप लोग मेरे इस आर्टिकल पर बने रहिए।

दोस्त आप सभी जानते होंगे कि हमारे शरीर के लिए पानी का होना कितना जरूरी है और हम लोग ज्यादा पानी नही पीते है तो हमारे चहरे पर पिम्पल आने, खून का कम हो जाना, और पूरे दिन तखान का महसूस होना आदि बीमारी होती है तो आप लोग इस बात का अंदाजा लगा सकते है कि पानी ना पीने के कितने नुकसान हो सकते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आपको बतादूँ की आगरा, मथुरा, दिल्ली जैसे शहरो में आपको पानी पीने के लिए नही मिलता है तो ऐसे में आपको पानी का बिज़नेस करना चाहिए जिसे वहाँ के लोग खरीद कर पानी पीते है क्योंकि वहाँ का पानी काफी खराब होता है इसलिए व्यक्ति खरीदकर पानी की प्यास भुजाते है तो आप लोग भी इसका फायदा उठाकर बिज़नेस करना शूरु कर दो जिसे आपकी अनलिमिटेड कमाई होगी जिसका कोई लिमिट नही होगी तो बताते है कि आप इस बिज़नेस को शूरु करने के लिए क्या करना होगा।

पानी के बिज़नेस में क्या स्कोप है? (Scop in Mineral Water Business)

हम आपको बतादे की हमारे शरीर मे 70% पानी का होना जरूरी है इसलिए हम लोगो को अच्छा साफ पानी पीना चाहिए क्योंकि हम बेकार पानी पीते है तो यह हमारे शरीर मे काफी बीमारी पैदा करता है तो जब भी डॉक्टर आप लोगो से यही बोलता है कि आप दिन में 3 से 4 लीटर पानी पीना चाहिए तभी आप लोग स्वच्छ रह सकते है तो हमको अपने साथ पानी लेकर चलना चाहिए क्योंकि हर जगह का पानी अलग अलग होता है।

लेकिन आप लोग दिल्ली या आगरा जैसे शहरो में रहते है तो उस जगह पर खराब पानी होता है जो कि वह आपके बाल, चहरे आदि बीमारी होती है उसके लिए आपको अपने घरों में आरो लगवाना चाहिए अगर आप आरो का बिज़नेस करना चाहते है तो और भी सही है आरो का पानी बिल्कुल साफ होता है आप लोग अपने घर मे प्यूरीफायर प्लांट को लगवाकर पानी की सप्लाई कर सकते है और दूसरे शहर में बेच सकते है इसको आप बोतल या पानी के पेकिंग करके भी पैसे कमा सकते है तो इसका स्कोप इतना ज्यादा है कि यह आपका बिज़नेस कभी भी बंद नही हो सकता इसलिए इसमे बहुत स्कोप है।

पानी के बिज़नेस की शूरुवात कैसे करें?

अगर आपको पानी के बिज़नेस की शूरुवात करनी है तो उसके दो तरीके है

1. वाटर प्यूरीफायर प्लांट लगाकर
2. वाटर बोतल डिस्ट्रीब्यूटर बनकर

1. वाटर प्यूरीफायर प्लांट लगाकर :- आपको बिज़नेस में ज्यादा मुनाफा या कमाई करने चाहते है तो आप वाटर प्यूरीफायर प्लांट को लगाना होगा लेकिन उसके लिए आपको एक बड़ी जगह की जरूरत होगी इसलिए आपको इस बिज़नेस के लिए प्यूरीफायर प्लांट के बारे में सोच समझ कर निर्णय लें।

2. वाटर बोतल डिस्ट्रीब्यूटर बनकर :- इसके लिए भी आपको काफी मेहनत करना होगा लेकिन इसमे आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नही होगी
बस आपको मार्केट में जाकर दूसरे व्यक्ति से मदद लें सकते है आपके दोस्त या जानने वाले से वाटर प्यूरीफायर प्लांट से पानी की सप्लाई करके उन्हें बोतल या पीनी में पैक करके बेच सकते है।

पानी के बिज़नेस के लिए सही जगह कौन -सी है?

अगर हम बात करें कि पानी के बिज़नेस के लिए जगह कितनी होनी चाहिए तो उसके लिए अगर आप लोग वाटर प्यूरीफायर प्लांट को लगाना चहाते है तो उसके लिए आपको कम से कम 100 गज जमीन तो होना चाहिए जिसे आप लोग पानी को स्टोर कर सकें और बात करे वाटर बोतल डिस्ट्रीब्यूटर के लिए कितनी जगह होना चाहिए तो उसके लिए आपको कम से कम 300 से 400 गज की जमीन होनी चाहिए क्योंकि इसमें आपको मशीन रखने के बहुत जगह की जरूरत होती है।

जरूर पढ़े :-

वाटर प्यूरीफायर प्लांट के लिए जरूरी चीजें

  • वाटर टैंक
  • फ़िल्टर मशीन जैसे :- सैड फिल्टर, कार्बन फिल्टर, क्लोरीन फिल्टर, वाटर फिल्टर
  • वाटर प्यूरीफायर मशीन
  • फिल्टर पानी को स्टोर करने के लिए जार
  • मशीन में उपयोग होने वाले लिकुड
  • मोटर
  • पाइप
  • हार्डवेयर के ओजार

Mineral Water Business के लिए लाइसेंस

आपको अगर Mineral Water का Business करना चाहते हो तो उसके लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की जरूरत पड़ेगी लेकिन इन सभी से हटकर आपको इंडस्ट्रीयल का सर्टिफिकेट लेना होगा तो फिर इसके लिए आपको AOA और MOA के आधार पर रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा।

अब आपको बाद में पानी के लेबोरेटरी की टेस्ट करानी पड़ेगी उसके आपको खाद्य विभाग से परमिशन ले होगी फिर आपको भारतीय मानक से IOS के लाइसेंस लेना पड़ेगा इस लाइसेंस का होना बहुत जरूरी होता है उसके बाद BIS से जाकर रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा india में आपको पैकेजिंग ड्रिंकिंग वाटर का लाइसेंस लेना जरूरी होता है इसे आप राज्य सरकार से भी मिल सकता है।

RO प्लांट के लिए लाइसेंस कहा से ले

आपको RO प्लांट लगवाना चहाते हो तो उसके लिए पहले ब्यूरो ऑफ इंडिया स्टेडर्स New Delhi में आपको Mineral Water को दिखाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा फिर आपको लाईसेंस मिल सकता है लेकिन जैसा कि रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात आपको ब्यूरो ऑफ इंडिया स्टेडर्स के कर्मचारि हमारे Mineral Water की टेस्टिंग करेंगे तो उसके बाद ही आपको RO प्लांट की इजाजत दे देगें।

अब आपको खाद्य विभाग में आवेदन करना पड़ेगा क्योंकि औषधीय विभाग भौतिक जांच के बाद ही आपको लाइसेंस मिलता है लेकिन उससे पहले आपकी पानी की टेस्टिंग मशीनों से करके फिर नगर निगम से आपको NOC को भी लेना होगा फिर आपको प्रदूषण नियंत्रण से Board से परमिशन लेनी होगी अब आपको श्रम विभाग से आपको पंजीकरण कराना होगा।

Mineral Water Business में लागत क्या है

आपको अगर पानी को ही सप्लाई करके बेचना चहाते हो तो आपको किसी तरह की लागत की जरूरत नही होगी बल्कि आपको खाने पीने और आने जाने के पैसे ही लगेगे वही आपको अपना पर्सनल RO का प्लांट लगाने है तो उसके लिए आपको कुछ ऐसी बड़ी मशीन की जरूरत होगी और इन मशीन की कीमत डेढ़ से दो लाख रुपये तक कि होगी फिर आपको इस बिज़नेस के लिए आपके पास 5 या 7 लाख रुपए होना चाहिए।

RO प्लांट के लिए लोन

अगर आपको पानी का बिज़नेस करना है लेकिन आपके पास ज्यादा पैसे नही है तो आप पैसे को देखते ही आप बैंक से लोन ले सकते हो आप किसी भी सरकारी या प्रिवेट बैंक से लोन ले सकते है बस आपको बैंक में जाकर वहाँ से आप लोन के लिए Apply कर सकते हो बैंक आपको 10 लाख रुपये तक का लोन दे सकती है

Mineral Water बिज़नेस में मुनाफा

अब बात आती है मुनाफे की इससे हमको कितना मुनाफा हो सकता है तो में बतादूँ की जब भी आप Business करते है तो आपको मुनाफा तो होता ही है लेकिन बिज़नेस में नुकसान भी होते रहते है लेकिन इस बिज़नेस में नुकसान तो बिल्कुल भी नही हो सकता इसमें आपको मुनाफा ही होगा क्योंकि पानी हर व्यक्ति पीता है।

Conclusion :-

तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने आपको Mineral Water Plant Business ideas In Hindi | पानी का बिजनेस कैसे शुरू करें? के बारे में बताया है। साथ ही साथ हमने आपको बिना पैसो की Business कैसे करे जिसके कुछ तरीके आपके साथ इस पोस्ट में आपके साथ शेयर किये है।

तो दोस्तों आशा करता हूँ आपको हमारी आज की यह पोस्ट अच्छे से समझ आ गयी होगी। अगर आपको इस पोस्ट को लेकर किसी भी तरह की कोई परेशानी होती है तो आप हमें कमेंट करके भी पूछ सकते है। हम आपकी परेशानी का समाधान जरूर करेंगे। अगर आपके मन में इस पोस्ट ले कर मन में कोई विचार है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताये ताकि हम आपकी मदत से इस पोस्ट को और भी ज्यादा बहेतर बना सके।

इस पोस्ट को आप अपने सभी सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे ताकि वह भी इस पोस्ट का लाभ उठा सके और एक खुद का नया Business कर सके। अगर आप इसी तरह की और भी जानकारी को जानना चाहते है तो इस Blog पर बने रहिये। हम आपके लिए इसे तरह की जानकारी आपके लिए लाते रहते है।

Telegram channel
Whatsapp Channel

6 thoughts on “Mineral Water Plant Business ideas In Hindi | पानी का बिजनेस कैसे शुरू करें?”

Leave a Comment