Ram Mandir Pran Pratishtha: रामलला 22 जनवरी को क्या खुलेगा और क्या होगा बंद जानिए पूरी जानकारी

Ram Mandir Pran Pratishtha: आप सभी जानते है कि हिन्दू धर्म के राजा राम अयोध्या 22 जनवरी को विराजमान हो रहे है। राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम 22 जनवरी 2024 को हो रहा है। इस शूभ अवसर पर सरकार ने कईं राज्यों में हर जगह पर छुट्टी का आदेश दिया है लेकिन वही केंद्र में आधे दिन की छुट्टी का आदेश निकाला है. लेकिन कुछ ऐसी भी जगह है. जहाँ पर कुछ कार्यालय की छुट्टी दी गई है. महाराष्ट्र और पुदुचेरी जगह पर पूरे दिन का आदेश दिया है।

लेकिन वही रिजर्व बैंक ने दोपहर 2:30 बजे से 5 बजे पर छोटी छोटी दुकान खुल सकती है. सोमवार के दिन यानी 22 जनवरी को 12:15 से 12:45 बजे तक राम मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा का प्रोग्राम चलने वाला है. इस पूजा को सम्पन लक्षमीकांत दिचित प्रधानमंत्री द्वारा कराया जाएगा। वैसे तो राम मंदिर की पूरी तैयारी हो चुकी है. सभी भारतीय लोगो को इसका इंतजार है. की करोड़ो वर्षो के संघर्ष के पश्चात रामलला अयोध्या में विराजमान होंगे चलिए जानते है कि 22 जनवरी को क्या खुलेगा और किया बंद रहने वाला है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ram Mandir Pran Pratishtha

हॉस्पिटल में आधे दिन की छुट्टी

यहाँ पर कुछ बड़े हॉस्पिटल जैसे राम मनोहर लोहिया और एम्स हॉस्पिटल इन अस्पताल वालो ने आधे दिन की छुट्टी का ऐलान किया है. दोपहर 2:30 बजे तक सभी बंद रहेंगे। लेकिन वही एम्स ने OPD का निर्णय वापस ले लिया है। लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज 22 जनवरी को सुबह 8 बजे से 10 बजे तक OPD ओपन रहेंगे। सफदरगंज अस्पताल में में 2 बजे तक छुट्टी रहेगी लैब की सुविधा 11:30 बजे तक ऑन रहेगी।

क्या बैंक बंद हो सकती है?

तो इसमें ऐसा है कि वित्त मंत्रालय के नोटिस के अनुसार सरकारी बैंक, इंश्योरेंस कंपनी, वित्तिय संस्थान और ग्रामीण बैंक यह बैंक आधे दिन बंद रहने का आदेश दिया है. लेकिन बात आती है स्टॉक मार्केट की तो यह भी 22 जनवरी सोमवार के दिन बंद रहेगा।

किन राज्यो में बन्द होंगे शिक्षण संस्थान

तो दोस्तो राजस्थान, ओडिशा, त्रिपुरा और गुजरात के शिक्षण संस्थान में आधे दिन छुट्टी का आदेश दिया है. और महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, असम, मध्यप्रदेश, गोवा, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और उत्तराखंड इन सभी राज्यों में आपके स्कूल कॉलेज पूरे दिन तक बंद रहेंगे। दिल्ली की जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में भी हाफ डे रहेंगा।

केंद्र सरकार ने प्राण प्रतिष्ठा को लेकर भारत मे आधे दिन की छुट्टी का आदेश दिया है. लेकिन कुछ राज्य में पूरे दिन की छुट्टी को बढ़ा दिया है. और भारत के सबसे अमीर यानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी ने भी अपने सभी कार्यलय को 22 जनवरी को छुट्टी का आदेश दिया है।

ये भी जानिये: AYODHYA अयोध्या के RAM MANDIR में मिले नन्हें संत कबीर, सुनाई राम और हनुमान की कहानी

मार्केट में क्या रहेगा बंद

रामलला के इस Ram Mandir Pran Pratishtha के खुश अवसर पर कईं राज्य में शराब और मांस दुकान को बन्द करने का आदेश दिया है. जिसमे की उत्तर प्रदेश, गोवा, छत्तीसगढ़, हरियाणा, मध्यप्रदेश, असम और उत्तराखंड 22 जनवरी 2024 को शराब माँस बन्द रहेंगे लेकिन जरूरी सामान जिसमे अस्पताल, किराना स्टोर, मेडिकल स्टोर जैसी दुकान पूरे दिन खुलने वाली है।

 

Telegram channel
Whatsapp Channel

Leave a Comment