Rover Pragyan In Action..चाँद पर लैंडिंग के बाद अब क्या-क्या जानकारी देगा Chandrayaan-3

Rover Pragyan In Action:- काफी समय से कर रहे भारत में वैज्ञानिको ने अब सफलता हासिल कर ली है। Chandrayaan-3 ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर चंद्रयान-3 को सफलतापूर्व लेंडिंग करा ली है। और जिसमे मौजूद Rover Pragyan को भी  चाँद की सतह पर उतर दिया जा चूका है। जिसके बाद अब पूरी दुनिया की नजर आज के समय पर भारत पर टिकी हुई है। मिशन मून की कामयाबी के बाद आज पूरा भारत देश जश्न के माहौल में है क्यूकि जिसको करने में पूरी दुनिया के देश के अलग अलग वैज्ञानिक नहीं कर सके वो आज भारत के वैज्ञानिको ने कर दिखया है।

जैसा की हम जब जानते ही है की बुधबार को यानि की 23 अगस्त की शाम 6 बजकर 4 मिनट पर भारत ने अपना चद्रयान चंद्रमा की धरती पर उतर दिया जा चूका है। और जिसकी लेंडिंग पूरी तरह से सफल हो चुकी है। अब भारत ही पूरी दुनिया को बतायेगा की आखिर चंद्रमा की दक्षिण वाले हिस्से पर आखिर क्या है?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

चंद्रयान 3 ने चंद्रमा पर सफलता से पहुँचने के बाद रोवर ने अपना काम शुरू कर दिया है। और साथ ही उसने चंद्रमा की तस्वीरों को लेना भी शुरू कर दिया है। देश के सामने आई चंद्रमा की पहेली तस्वीर आ चुकी है। गुरुवार सुबह ISRO ने बताया की हमारा रोबर चंद्रमा की जमीन पर अच्छे से उतर चूका है और उसने चंद्रमा पर सैर करना भी शुरू कर दिया है। यानि की अब अगले 14 दिनों तक प्रज्ञान चंद्रमा की पूरी तरह की से खोज करना जारी रखेंगे।

आखिर कैसे काम करेगा Rover Pragyan 

Rover Pragyan  एक तरीके से रोबोट व्हीकल है जिसमे की 6 पहिये लगे होते है पहले के मुताबिक यानि की Chandrayaan-2 के मुताबिक Rover Pragyan को और भी ज्यादा मजबूत बनाया गया है साथ ही इसमें कुछ नए सॉफ्टबेयर को भी लॉन्च किया गए है। यह प्रज्ञान चंद्रमा  धरती पर बहुत ही आसानी से चल सकेगा और वह की तस्वीरो को भी खींचेगा। साथ ही इस Pragyan पर ISRO ने अपना Logo और भारत की तिरंगा बनाया हुआ है। साथ ही इसरो की यह कोशिस रहेगी की  वो रोवर की मदत से चाँद से भेजा जा रहा डाटा को देखे और साथ ही इसको एनलाइस कर पाये।

चाँद पर पहुँच कर लेंडिंग के 4 घंटे बाद प्रज्ञान चाँद पर एक सेंटीमीटर प्रति सेकिंड की गति के साथ आगे बढ़ेगा और अपने कैमरा की मदत से चाँद पर मौजूद चीजों को स्कैन करेगा और उसकी पुरी जानकारी को भी जुटाएगा। साथ ही प्रज्ञान चाँद पर मोजूद मौसम का हाल पर पता लगायेगा। इस रोबर में कुछ इस तरह के पेलोड लगाया गया है जोकि चाँद की सतह के बारे में बहुत ही अच्छी तरह से जानकारी देंगे।

यह भी जरूर पढ़े :- 

Telegram channel
Whatsapp Channel

Leave a Comment