घर बैठे सिलाई का बिजनेस कैसे शुरु करें? | Silai ka Kaam Kaise Shuru Kare

हेलो दोस्तो आज में आपको बताउगा महिलाओं के लिए सबसे ज्यादा बिज़नेस घर बैठे सिलाई का बिजनेस कैसे शुरु करें? | Silai ka Kaam Kaise Shuru Kare आप लोगो मे से महिलाओं को कपड़ो की सिलाई करनी आती है और वह महिलाएं पैसे कमाना चाहती है तो उनके लिए यह सिलाई का बिज़नेस सबसे बड़ी है क्योंकि इसको आप घर बैठे भी कर सकते हो।

आप सभी लोगो के कपड़े फट जाते है या फिर महिलाओं की नई साड़ी को सिलवाना होता है तो ऐसे में आप टेलर के पास जाते है तो ऐसे में कुछ महिलाओं के घर मे ही दुकान है तो उसमे अपनी सिलाई की दुकान खोल सकती हो क्योंकि आपको तो पता ही होगा कि सभी लोग अच्छे से अच्छे कपड़े पहनना पसंद करते है और उनकी फिटिंग भी करवाते है तो वह आपके पास भी जरूर से आएंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अगर आपको फैसन सिलाई में कुछ ज्यादा इंटरेस्ट है तो आपको सिलाई का बिज़नेस करना चाहिए क्योंकि महिलाओं अपनी साड़ी दीपावली, करवा चौथ, रक्षा बंधन आदि त्योहारों पर कपड़े सिलवाती है तो आपके इस बिज़नेस के बारे में जानना चाहते है और इस बिज़नेस में क्या स्कोप है तो पूरी जानकारी के लिए आपको मेरा यह आर्टिकल अंत तक पढ़ें।

सिलाई का बिज़नेस कैसे शूरु करें?

आपको तो पता ही होगा कि सिलाई का बुसिनेस को घर पर रहकर भी कर सकते है उसके लिए आपके पास सिलाई मशीन होनी चाहिए और उससे रिलेटिव समान जैसे:- कैची, फीता, चॉक इन्हीं सबका प्रयोग किया जाता है यह सभी आपके पास है तो आप घर पर ही सिलाई का पूरा business खोल सकते है इसमे आपको घर के पड़ोसी ही आपके पास आएंगे क्योंकि कभी कपड़े में कुछ खराबी की वजह से हमको उसे कटवाना होता है या फिर सिलवाना होता है अगर आप घर करना चाहते हो तो कर सकते हो नही आप किसी दूसरी जगह पर दुकान लें सकते है।

सिलाई बिज़नेस में स्कोप क्या है?

आज के समय मे पढ़ाई करके सरकारी नौकरी को पाना बहुत मुश्किल हो गया है लेकिन आज कल की लड़कियों में काफी ज्यादा टेलेंटेड है उनको सिलाई कढ़ाई पेंटिंग करना भी अच्छा लगता है तो अगर आप नोकरी को पाने की तैयारी कर रही है तो आप नोकरी तैयारी बंद करके अपना और अपनी मां के साथ सिलाई का business खोल सकते हो क्योंकि अपनी माँ घर से ही आपके काम का हाथ बटा सकती है अगर आप चाहो तो आप भी घर पर इस बिज़नेस को कर सकते हो लेकिन आपकी कमाई ज्यादा नही होगी जितना कि दुकान पर होगी।

सिलाई का बुसिनेस महिलाओं के लिए उनकी घर की स्थिति में काफी सुधार आता है क्योंकि महिला अपने खर्चो को निकाल पाएगी और घर के रसोई का समान सब्जी का खर्चा बच जाता है और इससे आपके पति भी बहुत खुश होंगे अपने लिए और अपने बच्चों के लिए भी कपड़े बना सकते हो।

सिलाई बिज़नेस के प्रकार [Types Of Sewing Business]

1. फैशन वाले कपड़े की सिलाई :- तो बात करें फैशन की तो आज कल नए नए फैशन के कपड़ो पर डिजाइन होती रहती है कुछ ऐसी बड़ी कंपनी है जिनके कपड़े इतने मंहगे होते है जिनको कोई आम इंसान तो खरीद नही सकता में बात कर रहा हूँ बॉलीवुड के जाने माने फ़ैशन डिजाइनर मनीष महलोत्र [Manish Malhotra] वैसे तो और भी फैशन डिजाइनर है लेकिन इनके डिजाइन किए गए कपड़े सभी सेलिब्रिटी पहनते है तो आप लोग फैशन डिजाइनर का कोर्स किया है तो आप एक शोरूम को खोल कर उसमे कपड़ो के डिजाइन किया गया कपड़ो को बेच सकते है जो कि काफी मंहगे बिकते है।

2. बैग की सिलाई :- तो आप लोगो मे से बैग बनाना या बैग की सिलाई करना आता है तो आप इसका भी business कर सकते हो क्योंकि आज के दौर में अच्छे से अच्छे फैसन के बैगो को खरीदना पसन्द करते है तो आप भी बैगों का business न्यू तरह के अच्छे डिजाइन के बैग बनाकर पैसे कमा सकते हो।

3. औरतों के कपड़ो की सिलाई :- इसमे आपको ज्यादा काम करना नही होता है इसको बहुत जल्दी कर सकते है आज कल की ऐसी महिलाएं है जिनको अच्छी से अच्छी साड़ी पहनना पसंद करती है लेकिन उनको ब्लाउज फिटिंग आदि का काम टेलर पर करवाना होता है तो आप भी इसको कर सकते है।

4. कड़ाई-बुनाई करना:- महिलाओं को कड़ाई-बुनाई करना बहुत अच्छा लगता है तो आप सूट साड़ी और भी कपड़ो की सिलाई कर सकती है इसमे आपको कुछ खास पैसे नहीं मिल पाएंगे।

कपड़े सिलाई में लगने वाली मशीन और समान

  • सिलाई मशीन
  • टेबल
  • कैची
  • बटन
  • बॉबिन
  • चेयर
  • धागा
  • सुई

सिलाई की दुकान के लिए जगह देखें

आपमे से कुछ लोग के घर मे इस सिलाई मशीन का बिज़नेस करने के लिए बहुत सारी जगह होती है लेकिन कुछ लोग घर मे नही करना चाहते है तो उनको कहि पर ऐसी जगह देखनी है जहाँ पर लोग ज्यादा हो तो आप किसी high सोसाइटी में अपनी दुकान को खरीद लें जगह में देखना होगा कि कम से कम आपको 200 square foot होनी चाहिए जिसेकी आपकी सिलाई मशीन, कपड़ा काटने की जगह टेबल सोफे ये सभी सही से रख सकें हो सकें तो एक चेंजिंग रूम भी निकलवा ले तो आपके जगह का होना बहुत ज्यादा जरूरी है

सिलाई में लगने वाली लागत

अगर लागत की बात करें कि इस Business में कितना पैसा खर्च हो सकता है तो आपको बतादु की अगर आपके पास सिलाई की मशीन है तो आपको ज्यादा पैसे खर्च नही होगे बस आपके Rent में खर्च होंगे लेकिन आपके पास कुछ नही है तो आपको 25-30 हजार रुपए तो लग सकते है अगर आप एक शोरूम को सही से बनाकर उसमे सिलाई का काम खोलना चाहते है तो आपको 1 लाख रुपए होने चाहिए।

मार्केटिंग की जानकारी कैसे लें?

आपको किसी भी तरह का बिज़नेस करना चाहते हो तो उस चीज की आपको पूरी तरह से अच्छी रिसर्च होनी चाहिए जैसे कि आपके जानने वाले लोग किस तरफ है और बाजार में इसकी क्या मार्केटिंग में जरूरत है या नही

लेकिन आपको मार्केटिंग की जानकारी करना नही आता है तो आपको अपने मेन बाजार में जाना है वहाँ के लोगो से इसके बारे में पूछना है कि आप कपड़े कहा से खरीदते हो आपको कितने का मिलता है और में आपसे लेता हूँ तो मुझे कितने का दोंगे यह सारी बात उससे पूछ लें तभी आप इस बिज़नेस को शूरु करें।

जरूर पढ़े :-

टेलरिंग के लिए प्रशिक्षण कहा से लें

दोस्तो आप लोग सिलाई का काम सीखना है तो उसके लिए आप प्रशिक्षण सेन्टर में जा सकते हो अगर आपको डिजाइन करना पसंद है तो फिर आप फैशन डिजाइनर का कोर्स कर सकते हो बात करें सिलाई की तो इसे तो 6-7 महीनो में इसको सीख पाओगे तभी आप कही पर काम कर पाओगे।

इसको करने के लिए आप सबसे ज्यादा नॉलेज होनी चाहिए क्योंकि आज के समय मे कुछ ना कुछ न्यू फैशन आता रहता है अगर आप इन सभी की खबरों को पढ़गे तभी आप कुछ न्यू डिजाइन कर पाओगे अगर आपको एक अच्छे कारीगर की जरूरत है तो उसके लिए आप पुराने कारीगर को कह की हम आपको ज्यादा पैसे देगे आप हमारे पास काम करे।

सिलाई के बिज़नेस में मुनाफा कितना होता है

इस Business में इतना प्रॉफिट होगा कि आप कभी सपने में भी नहीं सोच सकते लेकिन ज्यादा प्रॉफिट लेना है तो आपको सिलाई का बड़ा काम करना होगा तभी आप दिन का 20-25 हजार कमा सकते हो और महीने का 1 लाख से 3 लाख रुपए से ज्यादा पैसे काम पाओगे तो आपको इसका अंदाजा लग गया होगा कि इसमे कितना प्रॉफिट होता है।

सरकार से मिलने वाली सुविधा

तो हमारी भारतीय सरकार इतनी अच्छी है कि वह महिलाओं के लिए कुछ नई काम और उनको अच्छे से अच्छा रोजगार मिल सकें ऐसी सुविधाओं प्रदान करती है जिनसे आपको काफी अच्छा लाभ मिलता है तो भारत सरकार की यह सिलाई मशीन योजना एक ऐसी योजना है जिसकी सहायता से जो लोग गरीब परिवार से उनके लिए बहुत अच्छी है उनको फ्री में सिलाई की मशीन और भी कई सुविधाओं को प्रदान कराती है।

लेकिन आप इस Business की शूरुवात करोगे तो हमारी सरकार फ्री में सिलाई की मशीन भी प्रदान कराती है तो आप भी इस प्रधानमंत्री सिलाई योजना से शूरु क्या है इसमे सरकार महिलाओं को घर पर ही बैठे उन्हें मशीन मुफिया कराएगी यह आपके लिए बहुत ही अच्छा काम है पैसे कमाने का

पात्रता मापदंड [Eligibility Criteria]

  • यह सिर्फ महिलाओं के लिए है महिला ही इस योजना का आनंद उठा पाएगी
  • इस योजना के लिए Apply करने के लिए महिलाओं की उम्र 20-40 वर्ष होना जरूरी है
  • इसके लिए आपकी इनकम ₹ 12000 से कम होना चाहिए
  • इस योजना का फायदा वह महिला उठा सकती है जो विधवा और विकलांग हो

जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • फ़ोटो
  • मूल निवास प्रमाण पत्र

Conclusion :-

तो दोस्तो आपको मेरी यह आर्टिकल घर बैठे सिलाई का बिजनेस कैसे शुरु करें? | Silai ka Kaam Kaise Shuru Kare आप सभी लोगो को कैसा लगा इस आर्टिकल के बारे में आप लोग बताए तो मैने आपको बताया है कि किस तरीके से महिलाएं घर पर बैठे पैसे कमा सकती है तो इस आर्टिकल को आप ज्यादा से ज्यादा शेयर करें जिनसे कुछ महिलाएं भी घर बैठे पैसे कमा सकें।

तो दोस्तों में आपसे आशा करता हूँ कि मेरी यह पोस्ट आपको काफी ज्यादा समझने में आई होगी तो आपको ऐसी ही अच्छे से अच्छे Business Ideas लाता रहू उसके लिए आप मेरी वेबसाइट पर बने रहें ऐसी ही अच्छी जानकारी लाता रहूंगा | धन्यवाद

Telegram channel
Whatsapp Channel

Leave a Comment