International Dog Day | रश्मिका मंदाना और उनके डॉग के कुछ यादगार पल

कहा जाता है की कुत्ते इंसान का सबसे अच्छा दोस्त होते है लेकिन रश्मिका मंदाना के लिए उनके कुत्ते के साथ भाई-बहन जैसा रिश्ता है। उनका कहना है की हर दिन उसके पालतू जानवर का होता है और “केवल अंतर यह है कि International Dog Day पर, हम मेरे Dog ऑरा के लिए हर साल केक काटते है।

International Dog Day पर मंदाना के डाँग के साथ कुछ यादें 

मंदाना अपने ढाई साल के कॉकर स्पैनियल के साथ समय बिताना चाहती हैं। “मुझे लगता है कि हम दोनों एक-दूसरे के साथ सबसे ज्यादा खुश हैं। और वह मुझे शांत करती है, और इसके प्यार का कोई जबाब नहीं है। जब भी वह मुझे रोता हुआ देखती है तो उसकी आंखों में भी आंसू आ जाते हैं। जब मैं घर आता हूं तो वह सबसे ज्यादा हाइपर होती है। अगर मुझे पेट में दर्द होता है, तो वह मुझे आराम देने के लिए मेरे पेट के बल सोती है। जब वह मेरी जिंदगी में आई तो मुझे पूरा महसूस हुआ।’ वह जानती है कि मैं बहुत यात्रा करती हूं और शुरुआत में इससे उसे परेशानी होगी, लेकिन अब उसे इसकी आदत हो गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

27 वर्षीय महिला कहती है। पालतू जानवरों का इंसानों, खासकर कुत्तों के प्रति बिना शर्त प्यार एक भावना होती है। मंदाना इस कहावत से संबंधित हैं कि ‘वे आपकी दुनिया का ही एक हिस्सा हैं लेकिन आप ही उनकी पूरी दुनिया हैं’। वह कहती हैं, की कुत्ता उस इंसान की तरह होता है जो आपसे प्यार करता है। वे आपको अनुशासित भी करते हैं और आपको खुश रखते हैं। वे हर चीज़ में आपके भागीदार हैं। अक्सर, ऑरा और मैं एक-दूसरे से चिपके रहते हैं और हमें एक साथ देखना मज़ेदार होता है। कुत्ते अपनी पूँछ का पीछा करने के लिए जाने जाते हैं। हमारे मामले में, मेरा कुत्ता मेरी पूँछ है। जब हम साथ होते हैं तो हमको और कुछ भी मायने नहीं रखता है।

बचपन में एक पालतू जानवर के साथ अपनी पहली मुलाकात को याद करते हुए जब उनके माता-पिता घर पर एक कुत्ता लेकर आए थे, तब Rameka Mandana कहती थी की मेरे घर पर हमेशा एक कुत्ता रहता था। माँ कहती थी कि जब भी मुझे दूध मिलेगा, मैं अपनी दूध की बोतल अपने कुत्ते के साथ शेयर जरूर करुँगी। (जब वह बच्ची थी तब उसका एक पालतू जानवर) मर गया, मैं एक महीने तक अपने कमरे से बाहर नहीं निकला। एक बच्चे के रूप में भी, मैं अपने कुत्तों के साथ भाई-बहन जैसा व्यवहार करूंगा।

यह जरूर पढ़े :-

Telegram channel
Whatsapp Channel

Leave a Comment