Sub Domain क्या है| Sub domain के क्या फायदे हैं?

हेलो दोस्तो आप अभी लोगो ने Domain का नाम तो सुना ही होगा लेकिन क्या आपको पता है कि Sub Domain क्या है| Sub domain के क्या फायदे हैं? के बारे में आपको पता है अगर आप लोग एक Sub Domain बनाना चाहते है लेकिन आपको sub domain के बारे कुछ भी जानकारी है।

तो आप कैसे Sub Domain को बना सकते हो दोस्तो अपने कही ना कही Sub Domain का नाम तो जरूर से सुना होगा आपने कुछ ब्लॉगर ने बताया होगा कि मैने Sub डोमेन से 10 हजार रुपये कमाए कोई कहता मेने 25 हजार कमाए तो आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है इन्ही सब के बारे में बताउगा इस आर्टिकल को पूरा लास्ट तक जरूर से पढ़े।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Sub Domain क्या है? (What is Sub domain in hindi)

तो sub डोमेन आपका Main domain का एक्सटेंशन होता है आप लोगो को पता ही होगा कि Top level डोमेन होता है वैसे ही आपका Sub डोमेन को हम Second Level कहते है यह Sub डोमेन main डोमेन का Copy किया हुआ डोमेन होता है तो इसको हम Sub Domain बोलते है।

में आपको उदाहरण से समझाता हूँ की Sub डोमेन किया होता है जैसे कि मेरी एक Website है जिसका नाम Tajakhabre.com है लेकिन अगर आपको इसी नाम से एक और वेबसाइट बनानी है तो Google आपको एक फ्री में domain देता है तो आप इसमें New.tajakhabre.com भी लगा सकते हो तो यह आपका एक Sub Domain बन जाता है यहाँ पर आपकी एक ओर न्यू वेबसाइट बनती है जिस पर आपको Google Adsense का Approval ले सकते हो और फिर से अपने Main डोमेन पर काम किया था वैसे ही आप इस Sub डोमेन पर काम करना होगा।

Sub Domain कैसे बनाएं?

आपको Sub Domain के बारे में समझ आ गया होगा तो अब बात आती है कि Sub Domain कैसे बनाये तो Sub Domain को बनाना बहुत सरल है लेकिन अगर आप एक वेबसाइट बनाते हो तो आपको थोड़ा बहुत कठिन लगेगा तो अगर आपके पास एक Top Level Domain है तो आप Sub डोमेन को काफी सरलतापूर्वक बना सकते हो।

जरूर पढ़े :-

Sub Domain बनाने के स्टेप्स?

तो मेने आपको काफी कुछ बताया है लेकिन इसमें में आपको Sub Domain को बनाते कैसे है उसके बारे में बताउगा उसको समझने लिए आपको मेरे बताए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से आप अपना Sub डोमेन को बना सकते हो।

Step -1 तो sub डोमेन को create करने के लिए आपको Hosting पर जाना होगा अपने जिस भी प्लेटफॉर्म से अपने होस्टिंग को खरीदा था उसको Open करना है

Step-2 अब आपको होस्टिंग के Cpanel में जाकर आपको Click करना है

Step-3 अब आपको होस्टिंग के Page पर आने के बाद उसको नीचे की तरफ करें

Step-4 उसके बाद आपको Sub Domain का Option मिल जाएगा उस पर Click कर देना है

Step-5 अब उसमे Create के Option पर Click करके Sub Domain पर Click कर देना है

Step-6 अब आपको जिस भी नाम से Sub Domain चाहिए तो उस नाम को डाल सकते हो फिर आप उसको Enter कर देना है

Step-7 जैसे ही आप अपने Sub Domain का नाम डालोगे तो आपके Main Domain के नाम से जुड़ जाएगा

Sub Domain बनाने के फायदे?

Sub Domain के फायदे की बात करे तो इसके काफी सारे फायदे है तो उन्ही को मैने नीचे बताया है।

  • अगर आपकी Website Online Earing से रिलेटिव है यानी उस पर आप ऑनलाइन पैसे कैसे कमाते है उस Niche पर आर्टिकल डालते हो तो अगर आपको किसी और Niche पर आर्टिकल डालना चाहते हो तो एक Sub Domain उस पर अपने दूसरे Niche आर्टिकल लो लिखा कर पोस्ट कर सकते हो।
  • आप लोग अपने Sub Domain को बना लेते हो तो यह आपकी पुरानी Main web की तरह काम करना होता है और आप लोग इस पर नई तरह से काम करना होता है Google भी इसको न्यू Domain कहता है अगर आप लोग इस Sub Domain पर लगातार अपनी Post को डालोगे तो आपकी Website की Ranking काफी अच्छी हो जाएगी।
  • अगर आपके पास Main Domain की Authority काफी ज्यादा है तो आप लोग जब भी New Sub Domain को लेते हो तो उसमे अच्छी quality Post को डालते है तो उसमे आपके Old Users का विश्वास बना रहता है।
  • अगर आप इसके साथ ही आपके Main Domain पर Adsense का Approval है तो आपको Sub Domain में Adsense का Approval लेने की जरूरत नही है क्योंकि आप लोग अपनी Main Domain को Sub Domain में भी Ad को लगा सकते हो जिससे आपकी Adsense लेने की भी प्रॉब्लम सॉल्व हो जाएगी।

Conclusion :-

तो दोस्तो मेने आपको बता की Sub Domain क्या है| Sub domain के क्या फायदे हैं? के बारे बताया है और मुझे आप लोगो से उम्मीद है कि अपने इस पोस्ट से बहुत कुछ सीखा होगा तो अगर आपको Sub Domain बनाना नही आता है तो आपको सही तरीके से मैने आपको बताया है।

तो में आपसे आशा करता हूँ कि आपको मेरी यह पोस्ट आप सभी को काफी पसन्द आई होगी अगर आप लोग हमसे कुछ भी पूछना चाहते हो तो अपनी राय के लिए हमको Comment करके जरूर से बताए अगर आपका दोस्त एक ब्लॉगर है उसके पास दूसरा डोमेन लेने के लिए पैसे नही है तो आप Sub Domain को बना सकते तो तो आप अपने उस दोस्त को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें जिससे यह Sub Domain की जानकारी सभी तक आसानी से पहुंच पाए। धन्यवाद||

Telegram channel
Whatsapp Channel

Leave a Comment