Tata Nexon Vs Maruti Brezza: किसका है बहेतर इंजन, कीमत समेत ये फीचर्स देखकर करें फैसला

Tata Nexon Vs Maruti Brezza: टाटा नेक्सॉन भारतीय बाजार में सब-कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियों में से एक गाड़ी है। और  इसी Friday को Tata Motors ने नेक्सॉन के फेसलिफ्ट वर्जन को लॉन्च किया है और जिसकी कीमत करीब 8.10 लाख रुपये से शुरू होती है. वही पर Tata की नई नेक्सॉन बाजार में मौजूद एक अन्य सब-4 मीटर SUV सेगमेंट में सबसे अधिक बिकने वाली कार मारुति सुजुकी ब्रेज़ा (Maruti Brezza) को कड़ी टक्कर देती है।

और अगर आप इन दोनों गाड़िओ में किसी एक को खरीदने की सोच रहे है तो इसमें हम आपकी मदत करेंगे। इस पोस्ट में हम आपको इन दोनों गाड़िओ की बारे में पूरी जानकारी देंगे तब आप यह परेशानी नहीं होगी इन हम इनमे से कौन से गाडी ले। तो चलिए जानते है इन गाड़िओ के बारे में।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Tata Nexon Vs Maruti Brezza: डायमेंशन

अगर इसकी लंबाई के हिसाब से दोनों गाड़ियां को देखा जाये तो यह दोनों गाड़िया एक समान हैं. मारुति ब्रेज़ा के मुकाबले टाटा नेक्सॉन चौड़ी है वहीं नेक्सॉन की तुलना में ब्रेजा थोड़ी ऊंची है. दोनों SUV के व्हीलबेस में ज्यादा कोई खास अंतर देखने को नहीं मिलता है। अगर ग्राउंड क्लीयरेंस की बात करें तो नेक्सॉन में ब्रेज़ा की मुकाबले बेहतर ग्राउंड क्लीयरेंस देखने को मिलता है। Brezza के मुकाबले Nexon में सामान रखने के लिए अधिक बूटस्पेस दिया जाता है।

डायमेंशन टाटा नेक्सॉन फेसलिफ्ट मारुति ब्रेजा फेसलिफ्ट
बूटस्पेस (लीटर) 382 328
ग्राउंड क्लीयरेंस (मिमी) 208 198
व्हीलबेस (मिमी) 2498 2500
ऊचाई (मिमी) 1620 1685
चौड़ाई (मिमी) 1804 1790
लंबाई (मिमी) 3995 3995

Also Read: HONDA ACTIVA 7G: भारत मे कम दाम में लॉन्च होते ही मचाया बवाल देखिए इसके दमदार लुक फीचर्स और कीमत के बारे में

Tata Nexon Vs Maruti Brezza: फीचर्स जानिये

Tata Nexon और Maruti Brezza दोनों के अभी आये हुए Latest अवतार में आम फीचर समेत तमाम के कॉम्प्रिहेंसिव एक्विपमेंट्स दिए जाते हैं साथ ही इन दोनों में टचस्क्रीन इनफोटेनमेंट सिस्टम, एंड्रायड ऑटो और ऐपल कारप्ले के लिए वायरलेस कनेक्विविटी, इलेक्ट्रिक सनरुफ, ऑटोमैटिक वेरिएंट के लिए पैडल शिफ्टर, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल, कुल्ड ग्लोव बॉक्स जैसे तमाम फीचर मिलते हैं जोकि आज के समय में हर किसी इन्शान की जरुरत होती है की यह उनकी गाड़ी में जरूर हो जोकि आपको इन गाड़ी में देखने को मिल जाती है।

Brezaa के मुकाबले नई Tata Nexon में air purifier एक से अधिक ड्राइव मोड, हाइट एडजस्टेबल क्रो-ड्राइवर सीट, फ्रंट वेंटीलेटेड सीट्स (front ventilated seats), 10.25 इंच का इनफोटेनमेंट सिस्टम और 10.25 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर (fully-digital 10.25-inch instrument cluster) जैसे कई फचर्स आपको इन गाड़ी में देखने को मिल जाते है वहीं अपडेटेड नेक्सॉन की तुलना में मारुति ब्रेज़ा हेड-अप डिस्प्ले (head-up display) और एम्बिएंट लाइटिंग जैसे फीचर भी इस गाड़ी में देखने को मिल जाते है।

2023 Tata Nexon Vs Maruti Brezza: का इंजन

Maruti Brezza की तुलना में Tata Nexon का इंजन थोड़ा छोटा जरूर होता है। लेकिन Tata Nexon पावरफुल टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन से लैस है. टाटा मोटर्स ने अपडेटेड नेक्सॉन में पेट्रोल इंजन के साथ 4 गियरबॉक्स विकल्प दे रही है जिसमें आपको 5-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड एएमटी और 7-स्पीड डीसीटी ऑटोमैटिक मौजूद है।

वहीं पर दूसरी तरफ, मारुति ब्रेज़ा में सिर्फ नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन देखने को मिलता है जोकी 5-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आता है. टाटा नेक्सॉन पेट्रोल के साथ तह डीजल वर्जन में भी उपलब्ध है. जबकि मारुति ब्रेज़ा में यह विकल्प नहीं होता है।

Tata Nexon Vs Maruti Brezza: कीमत

अगर आप की जाये पैसो की तो Maruti Brezza के मुकाबले Tata Nexon एक सस्ती कार है। जिसकी नई नेक्सॉन की कीमत 8.10 लाख रुपये से 13 लाख रुपये के बीच में देखने को मिल जाती है. जबकि मारुति ब्रेजा आपको 8.29 लाख रुपये से 14.14 लाख रुपये की कीमत में आती है. ब्रेज़ा की तुलना में नेक्सन के अधिक वेरिएंट, इंजन और ट्रांसमिशन विकल्प दिया करती है।

 

Telegram channel
Whatsapp Channel

Leave a Comment