Top 11 Biggest Business Ideas in Hindi | 2023 में 15 लाख रुपए कमाने वाले बिज़नेस

हेलो दोस्तो में आपको पता ही होगा कि सभी को पैसे की बहुत ज्यादा जरूरत होती है लेकिन आप लोगो मे से कुछ student होते है जिनको पैसों की सख्त जरूरत पड़ती है ऐसे में वह लोग स्टार्टअप खोलने की सोचते है और कई लोग जिनके माता पिता के पास अच्छा खासा पैसा होता है तो वह लोग ही इस Business को शूरु कर सकते है क्योंकि शूरुवात में बहुत ज्यादा पैसे खर्च होते है तो इसको कोई आम आदमी नही खोल सकता है।

तो आज के इस आर्टिकल में बात करने वाला हूँ कुछ ऐसे Top 11 Biggest Business Ideas in Hindi | 2023 में 15 लाख रुपए वाले बिज़नेस बताउगा जिनसे आप अच्छा खासा पैसा कमा पाओगे और तो और इन बिज़नेस की शूरुवात करते है आप एक अपना अच्छा कंपनी को ब्रांड बना पाओगे तो ऐसे 11 बिज़नेस के बारे में जानने के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा अंत तक जरूर से पढ़ें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ज्यादा मुनाफे वाले बिज़नेस क्या है?

अगर आप ज्यादा पैसा कमाने वाले Business के बारे में ढूढ़ रहें है तो आप सही जगह पर आए हो तो बात करे ज्यादा मुनाफे वाले बिज़नेस की तो आपकी आमदनी भी ज्यादा होनी चाहिए मतलब की कहने का अर्थ है की यह बिज़नेस उन लोगो के लिए Success है जिनके पास करोड़ो की सम्पति हो क्योंकि इन बिज़नेस में आपको सरकार से परमिशन लेना, विदेश से आने वाले पैसे की परमिशन और आपको लाखो कर्मचारियों को पैसे देना काफी कुछ लोगो को पैसे देने होता है तभी जाकर आप बड़े बिज़नेस कर सकते हो।

अधिक मुनाफा के बिज़नेस के लाभ

बड़े से बड़े मुनाफे वाले बिज़नेस में इतना अधिक अमन्दनी होती है कि आप सपने में भी नही सोच सकते हो लेकिन आपको इन बिज़नेस से होने वाले लाभ और देश से आर्थिक व्यवस्था होती है उनको मैने नीचे बताया है।

1. अधिक मुनाफा होने से हमारे देश की बढ़ती तरकी और सरकार से मिलने वाली मदद प्रदान करती है
2. इन सभी बिज़नेस मे मशीनो और बिज़नेस में लगने वाले रसायन आदि की पैदावार बढ़ाने में किया जाता है
3. इन बिज़नेस में नई तरह के समान की पैदावार और सभी के विकास रोकड़ा खर्च करना देश के लिए टेक्नोलॉजी को प्रदान करना है
4. इसमे लगने वाले प्रोडक्ट के लागत को कम करने में करता है

Top 11 Biggest Business ideas in hindi

तो आपको जानना है कि वह ऐसे कौन-से Top Biggest Business ideas के बारे में तो आपको मेने नीचे इन 11 सभी के नाम का बिज़नेस बताया है और आपको सभी जानकारी मिल जाएगी।

1. सीमेंट बनाने का प्लांट का बिज़नेस

अब बात करे सीमेंट की तो ऐसे बड़े बड़े फ़िलेट, बिल्डिंग, मकान आदि में आपको बनाने के लिए सीमेंट की जरूरत होती है भारत मे सीमेंट बनाने वाली कंपनी 2 नंबर पर है आप सभी ने देखा होगा कि जहाँ पर सीमेंट मिल नही पाता तो वहाँ पर एक दो दुकान ही होती है जिसे वो लोग उसको महेगी करके बेचते है तो हमारे रिसर्च की हिसाब से भारत के 2025 के आने पर सीमेंट की मांग काफी हद से ऊपर हो जाएगी कम से कम 500-600 Milion टन होगी तो आप लोग इस सीमेंट बनाने या सीमेंट की फैक्ट्री भी खोल सकते हो यह बिज़नेस आपको अधिक मुनाफा देगा तो इसको जरूर करें।

2. पेपर मील का बिज़नेस

आज के समय मे हर कोई पढ़ाई कता है और उस काम को लिखने के लिए कागज का प्रयोग किया जाता है आपको तो पता ही होगा हमारे देश से कागज बहार के देशों में भी भेजा जाता है कागज को बनाएं हुए काफी वर्षों सालों से बनाए जाते है आप सभी सोच रहे होंगे की अब तो सभी चीज डिजिटल तरह से होता है ऐसा बिल्कुल भी नही है क्योंकि हर काम के लिए कागज की जरूरत होती है।

तो इस समय भी इस कागज की जरूरत पड़ती है और इसकी डिमांड भी ज्यादा पड़ती है न्यूज़ पेपर में कागज का इस्तेमाल होने बच्चों के लिए साफ सफाई के लिए कागज पर किसी भी तरह का प्रिंट आउट करना अलमारी में लगाने के लिए तो आप लोग बिज़नेस करने की सोच रहे है तो आपको इस बिज़नेस की शूरुवात करनी चाहिए।

3. राइस मील का बिज़नेस

चावल एक तरह से सभी लोगो के घरों में पाया जाता है जो कि भारत मे इसको खाने की लिए बहुत पसंद करते है भारत मे 60% लोग चावल को खाना बनाने के लिए यूज़ में लेते है तो अगर आपके शहर या जिले में चावल की ज्यादा डिमांड है तो आप इस Business की शूरुवात करनी चाहिए आप समझ रहे होंगे कि चावल के मील में धान से चावल निकाला जाता है इससे ज्यादा चावलों का काम किया जाता है फिर उनकी पॉलिस करके बाजार में बिकने के लिए चले जाते है।

4. टेक्सटाइल मिल का बिज़नेस

आपको तो पता ही होगा हमारे भारत देश से ज्यादा फैशन के शौकीन विदेशो में ज्यादा पसंद करते है लेकिन हमारे भारत समाज मे महिलाओं के शरीर को ढकने के लिए कपड़ो की सहायता पड़ती है अगर आपको टेक्सटाइल के मील का बिज़नेस करना चाहते हो तो आपको इसमे लगने वाले कपड़े और उसे रिलेटिव समान को तैयार करना होता है जो कि आपको काफी तरह तरह की मशीनों की जरूरत होगी वैसे तो आपका इसमे फायदा भी होता है क्योंकि इस बिज़नेस में सरकार से काफी तरह की योजना भी चालू है उनका लाभ उठा सकते हो।

5. बियर और वाइन प्रोडक्शन का बिज़नेस

दोस्तो इस बिज़नेस को खोलना इतना आसान काम नही है क्योंकि बियर और वाइन दोनों में ही नशीले पदार्थों पाए जाते है जिनका सेवन करना बहुत खतरनाक होता है लेकिन आप लोगो ने इस बियर का business एक बार खोल लिया तो पैसे आपके पास चलकर आएगा अब आप सोच रहे होंगे कि इस बिज़नेस को खोलने के लिए मुश्किल क्यो कह रहा हूँ तो इसके लिए आपको काफी पैसे चाहिए अगर आपके पास है तो अब इसके लिए हमारी भारत सरकार से जाकर अपनी दुकान का लाइसेंस बनवाना होगा यह आपका लाइसेंस इतनी जल्दी नहीं बनता है उसके लिए आपकी बड़े बड़े मंत्रियों और विधायक आदि से जान पहचान की जरूरत होगी इस लाइसेंस के लिए काफी पापड़ बलने पड़ते है तब जाकर आपको लाइसेंस मिलता लेकिन एक बार लाइसेंस मिल जाए फिर तो आपकी अधिक मुनाफा होगा।

6. TMT रॉड फेक्टरी का बिज़नेस

दोस्तो वैसे आपको पता नही होगा कि TMT रॉड होता क्या है तो इसको गॉव की भाषा मे इसे सरिया बोलते है जैसा कि आप सभी जानते होंगे कि किसी भी घर, मकान, बिल्डिंग, पुल, बड़ी बड़ी ईमारत आदि को बनाने की लिए हमे सरिया की जरूरत होती है बिना सरिया के कुछ भी बनना सम्भव नही है वैसे तो ज्यादा हेवी high quality की TMT रॉड की सरिया का इस्तेमाल क्या जाता है।

तो अगर आपके पास ज्यादा पैसा है तो आप सरिया का बिज़नेस कर सकते हो लेकिन इसके लिए आपके पास करोड़ो रूपये होने चाहिए ना कि थोड़े बहुत याद रहे कि आपको सरकार से और भी कुछ परमिशन चाहिए तो पूछताछ कर सकते हो तो आप इस बिज़नेस को सही तरीके से करते है तो अधिक मुनाफा मिलेगा।

7. मेटल फेब्रिकेशन प्लांट का बिज़नेस

मेटल को तो आप जानते है कि वह बाजार के रेट से बिकता है और आपको पता है कि मेटल से हम काफी तरह के समान को तैयार किया जाता हैं जैसे कि गेट, रैलिंग, चौकट, शटर, जंगला आदि समान बनाए जाते है इनको अच्छी तरह से डिजाइन करके बनाते है आप इसका भी बिज़नेस कर सकते हो लेकिन इस काम मे आपको काफी ज्यादा मेहनत करनी होगी तभी आप इसमे सक्सेस मिलेगी।

8. नाईट क्लब के बिज़नेस

आप लोग नाईट क्लब नही जाते होगें लेकिन आज के समय मे जो नई लड़के है वह अपनी Girlfriend को लेकर क्लब में जाते है वहाँ पर अपनी पार्टी करते है और कुछ लोग ऐसे भी आते है जो अपने दिमाग को फ्रेश रखने के लिए आते है आज के समय मे यह एक तरह से ट्रेंड बन चुका है बहार आपको ऐसे अच्छे से अच्छे cafe और Baar देखने को मिल जाएंगे।

ज्यादातर लोग Injoy और मौज मस्ती के लिए जाते है तो आप भी एक ऐसी जगह चुने जहाँ पर लोगो जाते हो मॉल या किसी और जगह पर नाईट क्लब को खोले इसमे आपका काफी पैसा खर्च हो सकता है तो अपने हिसाब से क्लब को बनाए जितना ज्यादा अच्छा लगेगा उतने ही लोग आएंगे तो आज ही इस बिज़नेस को शूरु करें।

9. हॉस्पिटल और मेडिकल कॉलेज का बिज़नेस

हॉस्पिटल की तो बात ही अलग है क्योंकि हमारे देश मे अभी कोरोना वायरस आया था और मनुष्य में शरीर मे ऐसी बीमारी पैदा होती रहती है तो उनकी Research करते रहते है और आए दिन कोई न कोई नई बीमारी पैदा होती रहती है ऐसे में आपको हॉस्पिटल खोल सकते हो।

आज कल हम जिस तरह का खाना खाते है जो कि हमारे अब बात आती है मेडिकल कॉलेज की काफी सारे स्टूडेंट पैसे कमाने के लिए वह डॉक्टर बनने की ठान लेते है तो यह भी एक दम सही है आप मेडिकल कॉलेज में पढ़ाई करके या तो एक हॉस्पिटल खोल सकते हो या कोई छोटा सा मेडिकल स्टोर भी तो आप इसे भी जरूर से ट्राय करें।

जरूर पढ़े :-

10. पेट्रोल पंप का बिज़नेस

आपको तो पता है कि मोटरसाइकिल और कार का फैशन बहुत बढ़ गया है जिसको भी देखो वह हर कोई न्यू गाड़ी को खरीदना चाहता और आपको तो पता है कि गाड़ी पानी से तो चलती नही है उसके लिए हमको पेट्रोल और डीजल इन दोनों में से किसी एक कि जरूरत होती है आपको पता होगा जितना बड़ा उसका इंजन होगा उतना ही ज्यादा तेल डलवाना पड़ेगा।

और आज के समय मे हर किसी के पास अपनी खुद की बाइक होती है हर किसी को बाइक से जाना होता है तो कभी कभी कुछ ऐसी स्थान पर पेट्रोल मिलती नही है तो ऐसे में आपको पेट्रोल पंप का बिज़नेस की शूरुवात करनी चाहिए क्योंकि आपको इसमे काफी अच्छा पैसा मिलेगा ऐसा भी नही है कि आप पेट्रोल पंप को खोल लेते है फिर आपके पास कोई भी आए नही ऐसा कभी नही होगा तो आप पेट्रोल पंप में अपना पैसा इन्वेस्ट करें फिर अच्छा मुनाफा पाए।

11. गैस एजेंसी का बिज़नेस

गैस की बात करें तो वैसे सबसे ज्यादा शहरो में इस्तेमाल क्या जाता है लेकिन जब से हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने गांव में फ्री गैस सिलेंडर की योजना चलाई है तभी से गांव में भी लोग गैस सिलेंडर का प्रयोग करते हैं आपको पता होगा कि गैस किन-किन कामो में यूज़ की जाती है जैसे – खाना बनाना, किसी भी चीज को पिघलना, बैल्डिंग करना आदि कामो में इस्तेमाल क्या जाता है।

अगर आपके पास काफी अच्छा खासा पैसा है तो आपको गैस एजेंसी का बिज़नेस खोलना चाहिए क्योंकि आज के समय में गैस के रेट आसमान छू रहे है लेकिन इसके लिए आपके पास काफ़ी बड़ी जमीन होना जरूरी है जिसे की सिलेंडर को रखने की जरूरत पड़ती है तो जगह भी बहुत मेटर करती है तो आपको गैस एजेंसी का बिज़नेस खोलना चाहिए तो जल्दी ही इसकी शूरुवात करें।

12. पिज्जा हॉट ओर डोमिनोज के फ्रेंचाइजी का बिज़नेस

दोस्तो आज कल आप लोगो ने पिज्जा का नाम तो सुना होगा क्या आप जानते हो कि इसका ट्रेंड इतना बड़ गया है कि की आपको हर जगह पर पिज्जा खाने को मिल जाते है लेकिन आपको यह नही पता कि इसकी सबसे पहले शूरुबात डोमिनोज ने की थी तभी से यह कंपनी काफी पॉपुलर हो गयी है तो ऐसे में आप एक काफी अच्छा cafe या रेस्टोरेंट खोल सकते हो लेकिन आपको डोमिनोज की फ्रेंचाइजी लेनी होगी इससे लोग काफी ज्यादा आते है उसमे ही आपको अपने cafe में बहुत सारी चीजें Add कर सकते हो तो आप Dominos की फ्रेंचाइजी को लेकर बिज़नेस को खोले।

Conclusion :-

हेलो दोस्तो मेरा यह Top 11 Biggest Business Ideas in Hindi | 2023 में 15 लाख रुपए कमाने वाले बिज़नेस का आर्टिकल आपको कैसा लगा तो इस आर्टिकल में मैने आपको ऐसे बिज़नेस Ideas आपके साथ शेयर करें है जिनसे आपकी धनराशि काफी अधिक हो जाएगी तो में आप सभी भाइयों और बहनों से आशा करता हूँ कि मेरी यह पोस्ट आपको काफी पसन्द आई है ऐसे में अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगती हैं और इससे आपको कुछ भी नॉलेज मिलती है तो इस पोस्ट को आगे इतना ज्यादा शेयर करें जिसेकी आपके दोस्त भी पैसे कमा सकें।

अगर आपको बिज़नेस से रिलेटिव कुछ सवाल है तो उनको हमसे कॉमेंट करके जरूर से पूछ सकते है अगर आपको बिज़नेस से रिलेटिव पोस्ट और जानना चाहते है तो मेरी वेबसाइट पर बनें रहें और भी ऐसी अच्छी Business ideas की पोस्ट लाता रहुगा। धन्यवाद |

Telegram channel
Whatsapp Channel

Leave a Comment