Website की स्पीड कैसे बढ़ाये? Website Loding Speed

हेलो दोस्तों कैसे हैं आप सभी को भी करता हूँ। आप सब अच्छे ही होंगे तो आज की इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूँ। की Website Ki Speed Ko kaise Badaye हम इसे काफी लोग ऐसे होंगे जिन्होंने अभी अपनी खुद की एक नई वेबसाइट बनाई है आगे चलकर उनको यह परेशानी का सामना करना पड़ता है कि उनकी वेबसाइट की स्पीड धीरे-धीरे कम होती चली जाती है इसके काफी सारे कारण  होते हैं जिसके बारे में मैं आपको आगे की पोस्ट में बताएंगे।

साथ ही साथ में आपको बताऊंगा कि कैसे आप अपनी वेबसाइट की स्पीड को बढ़ा सकते हैं कैसे आप अपनी वेबसाइट की स्पीड को चेक कर सकते हैं जिसके बाद आप की वेबसाइट अच्छे से गूगल में रंग करें तो इन सभी बातों को जानने के लिए आप इस पोस्ट को आखिरी तक जरूर पढ़े हैं तभी आप अच्छे से समझ पाएंगे तो बिना किसी देरी के शुरू करते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Website Speed क्या होती है ?

तो दोस्तों क्या आप जानते हैं कि Website Ki Speed Kya Hoti Hai  अगर आप जानते हैं तो एक अच्छी बात है अगर आप नहीं जानते तो इस पोस्ट को जरूर जरूर पढ़ें।  दोस्तों वेबसाइट की स्पीड उसे कहते हैं जब आप किसी भी Keyword को गूगल में जाकर सर्च करते हैं तो फिर आपके सामने काफी सारी वेबसाइट Opne हो जाती हैं फिर आपने कई बार देखा होगा कि जब आप किसी वेबसाइट पर क्लिक करते हैं।

तो वह वेबसाइट Load होने में काफी ज्यादा  समय लगाती है उसी को वेबसाइट की स्पीड कहते हैं अगर आपकी वेबसाइट की स्पीड अच्छी है तो आपकी वेबसाइट बहुत जल्दी Load  हो जाएगी अगर आपकी वेबसाइट की स्पीड अच्छी नहीं है तो आपकी Website Opne होना काफी समय जाएँगी।  इसी को वेबसाइट की स्पीड कहते हैं।

जब भी आप कोई New Website बनाते है। तो आप देखेंगे कि आपकी वेबसाइट बहुत ही अच्छे से लोड होती है लेकिन जैसे-जैसे आप उस पर कांटेक्ट लिखने लगते हैं इमेज अपलोड करते हैं वैसे ही धीरे-धीरे उस वेबसाइट की स्पीड कम हो जाती है  जिसके बाद जब हमारी  वेबसाइट को Opne करता है तो हमारी वेबसाइट खुलने  में काफी ज्यादा समय लगाती है। जोकि हमारी वेबसाइट के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है। हम अपनी वेबसाइट की स्पीड को काफी हद तक बढ़ा सकते हैं जिसके लिए हम कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होगा जिसके बारे में हम आगे की पोस्ट में बात करने वाले तो आप इस पोस्ट को पूरी जरूर पढिये।

Website की speed Fast क्यों होनी चाहिये 

दोस्तों हमारी वेबसाइट की अच्छी स्पीड होना हमारी वेबसाइट के लिए बहुत ही जरूरी हैं क्योंकि अगर हमारी वेबसाइट  की स्पीड अच्छी नहीं होगी तो हमारी वेबसाइट का  जो Bounce Rate  होता है। वह भी काफी हद तक कम होगा।  जैसा की आप सब जानते हैं कि आज की आज के समय में इंटरनेट कितना ज्यादा आ गया हम जब भी कोई Keyword  Google  में जाकर सर्च करते हैं तो उसका जवाब हमें जल्द से जल्द मिल जाता है।

जैसे कि मान लीजिए आपने अपनी वेबसाइट पर एक Paise Kaise Kamaye  नाम का आर्टिकल पोस्ट किया है। और फिर  किसी दूसरे इंसान ने गूगल में जाकर सर्च किया कि पैसे कैसे कमाए और इस स्थिति में आपका आर्टिकल गूगल पर पहले दूसरे तीसरे नंबर पर आता है तो कोई बंदा आपकी आर्टिकल पर क्लिक करेगा और आपकी वेबसाइट लोड होने में टाइम लगाती तो बंदा आपकी वेबसाइट से हटकर किसी दूसरी वेबसाइट पर चला जाएगा।

जो कि आपके और आपकी Website लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है क्योंकि अगर आप की वेबसाइट की स्पीड अच्छी होती तो बंदा आपकी वेबसाइट से नहीं जाता। तो इसी कारण को ध्यान में रखते हुए हमें अपनी वेबसाइट की स्पीड को हमेशा  ज्यादा से ज्यादा फास्ट रखना चाहिए।

Website की speed किसे चेक करे?

दोस्तों क्या आप भी अपनी Website Ki Speed को चेक करना चाहते हैं कि आप की वेबसाइट की स्पीड कितनी है तो वेबसाइट की स्पीड चेक करने के लिए आपको गूगल पर काफी सारी वेबसाइट देखने को मिल जाती है जो कि काफी अच्छा वर्क करती है लेकिन मैं आपको सबसे अच्छी और जिसका इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा लोग करते हैं उस वेबसाइट के बारे में बताने वाला हूँ  इस वेबसाइट की मदद से आप अपनी वेबसाइट की स्पीड चेक कर सकते हैं।

GTmetrix.com  यह वेबसाइट किसी भी वेबसाइट की स्पीड के बारे में बताती है की आपकी वेबसाइट की स्पीड इतनी है। आपको गूगल में जाकर GTmetrix.com सर्च कर लेना नहीं तो आप इस लिंक के जरिए भी इस वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं।

इसके बाद आपको अपनी वेबसाइट का लिंक कॉपी करके इस वेबसाइट में डाल देना है और Test Your Site  पर क्लिक करना है जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे कुछ ही समय के बाद आपको यह आपकी वेबसाइट की स्पीड बता देगा क्या आपकी आप सर कितने समय में लोड होती है आपकी वेबसाइट की परफॉर्मेंस क्या है।

इसके बाद यह आपकी वेबसाइट की स्पीड को A,B,C,D  के फॉर्मेट में बताएगा। अगर आपका A आता तो है आपकी वेबसाइट की स्पीड बहुत ही अच्छी है तो आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है अगर आप की वेबसाइट की स्पीड B दिखाता है तो भी आपको चिंता करने की कोई बात नहीं लेकिन अगर आपका C या फिर D आता है तो आपकी वेबसाइट की स्पीड अच्छी नहीं जिसके लिए आपको कुछ चेंजिंग अपनी वेबसाइट में करने होंगे जिसके बारे में मैं आपको आगे बताने वाले हैं।

Light weight Theme

दोस्तों जब भी हम अपनी वेबसाइट के लिए खुद टीम को सेलेक्ट करते हैं तो हमें यह खास रूप से ध्यान रखना है कि जो हम टीम को यूज कर रहे हैं वह कितनी लाइटवेट है उसकी लोडिंग स्पीड क्या है  इन सभी बातों को जानने के बाद भी हमको अपने आप फ्रेंड में किसी टीम को यूज करना चाहिए

आपको वर्डप्रेस के उपलक्ष में काफी सारी थी देखने को मिल जाती जो कि काफी लाइटवेट है आप उन थीम का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट की स्पीड को मेंटेन रख सकते हैं इससे ना तो आप की वेबसाइट पर लोडिंग का कोई खास प्रभाव नहीं पड़ेगा।

Website Speed कैसे बढाये?

दोस्तों अगर आप अपनी Website की Speed  को बढ़ाना चाहते तो आपको शुरू से ही कुछ विशेष बातों का खास ध्यान रखना होगा। जो कि मैं आपको नंबर – नंबर बताने वाला हूं तो आप भी अगर अपनी वेबसाइट की स्पीड को बढ़ाना चाहते हैं तो निश्चित को जरूर फॉलो करें इन स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आपकी वेबसाइट की स्पीड काफी हद तक बढ़ जाएगी जिससे कि आपकी वेबसाइट गूगल में काफी अच्छे से लोड करेंगी।

  • फालतू  plugins का USE  ना करें
  • वेबसाइट में CDN का इस्तेमाल करें
  • अपनी वेबसाइट में HTTPS का प्रयोग करें
  • ब्लॉक में Optimize Video  का ही प्रयोग करें
  • अपनी इमेज का साइज 50 कभ से भी कम रखें
  • हमेशा Light weight Theme का ही इस्तेमाल करें
  • आप अपनी वेबसाइट को किसी अच्छी Hosting के साथ लिंक करें
  • New  Theme का इस्तेमाल करने पर पुरानी टीम को डिलीट कर दें
  • जब भी आप अपनी पोस्ट में कोई इमेज डालें इमेज को कंप्रेस करके डालें

जरूर पढ़े :-

Google Web Stories Kya Hai? और कैसे बनाये?

असली नकली नोटों की पहचान कैसे करे?

Conclusion :-

आशा करता हूँ आपको हमारी यह Website Ki Speed Ko kaise Badaye काफी ज्यादा पसंद आयी होगी। इस पोस्ट में हमने आपको बताया की कैसे आप अपनी किसी वेबसाइट को स्पीड को बड़ा सकते है जिससे की आपको वेबसाइट पहले से काफी बहेतर तरीके से लोड करे।

आपको हमारी यह पोस्ट कैसे लगी आप हमको कमेंट करके जरूर बताये। अगर आपके के भी मन में इस पोस्ट को लेकर कोई विचार हो तो भी आप हमको कमेंट करके जरूर बताये ताकि हम आपकी मदत से इस पोस्ट को पहले से और भी ज्यादा बहेतर बना सकते। इस पोस्ट को आप अपने उन सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे जो की किसी वेबसाइट पर काम करता हो ओर उसको  भी Website Ki Speed के कारन परेशान हो। तो इसी तरह की और भी पोस्ट को पड़ने के लिए आप हमारे इस ब्लॉग पर बने रहिये क्युकी हम आपके लिए इसी तरह की और भी पोस्ट लेन वाले है।

 

Telegram channel
Whatsapp Channel

3 thoughts on “Website की स्पीड कैसे बढ़ाये? Website Loding Speed”

Leave a Comment