YouTube Shots Channel Monetization कैसे करे?

दोस्तों हम वैसे काफी लोग ऐसे होंगे जो अपना खुद का एक  YouTube Shots Channel बनाना चाहते हैं लेकिन काफी लोगों को नहीं पता कि YouTube Shots Channel Ko Monetization Kaise Kare तो आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे आप अपना यूट्यूब चैनल मोनेटाइज कर सकते हैं साथ ही साथ हम आपको YouTube Monetization से जुड़ी पूरी जानकारी आपको आज की  इस पोस्ट में मदद से देने वाले हैं।

तो दोस्तों जैसा कि हम सब जानते हैं कि जब भी हम अपना कोई भी YouTube Channel खोलते हैं तो उसे Monetization करने के लिए हमको 4000 घंटे का Watch Time और 1000 Subscribe की जरूरत होती है तभी हम अपना यूट्यूब चैनल को Monetization कर सकते हैं लेकिन YouTube का नया Update आया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जिसमें आप YouTube Shots Channel बनाकर भी अपने चैनल को Monetization कर सकते हैं जिसके लिए आपको सिर्फ 1000 Subscribe और 10 मिलीयन View की जरूरत होगी जब आपके हैं दोनों टास्क कंप्लीट हो जाते हैं तो आप अपने यूट्यूब चैनल को Monetization कर सकते हैं

तो चलिए आप जानते हैं कि जब आप अपना एक YouTube Shots Channel बनाते हैं तो आपको किन किन बातों का खास ख्याल रखना होता है जिससे आपको आगे किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े और आपका YouTube Shots Channel बहुत ही आसानी से Monetization हो जाये।

YouTube Shots Channel क्या है?

हमें से काफी लोग ऐसे हैं जो अभी YouTube Shots के बारे में नहीं जानते कि आखिर YouTube Shots Hote Kya Hai तो मैं आपको आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि YouTube Shots एक तरीके से Short Video होती है जो कि कुल 60 सेकंड की और वर्टिकल फॉर्मेट में बनाई जाती है।

इस तरह की Short Video में आप किसी Long Story को Shot Story में बता सकते हैं इसी को YouTube Shots Video कहा जाता है , जिसे खुद YouTube भी काफी तेजी से Grow करता है YouTube Shots Video में आप कई तरह की वीडियो बना सकते हैं जैसे कि आपको अगर क्राफ्ट में इंटरेस्ट है तो आप क्राफ्ट की शार्ट वीडियो बना सकते हैं अगर आपको कॉमेडी में इंटरेस्ट है तो आपका उम्र थी कि कोई भी छोटी  या नहीं शॉट वीडियो बना सकते हैं

पहले के समय में यूट्यूब शॉट इतना वायरल नहीं हुआ करते थे और ना ही उन पर Adsense Approval मिलता था लेकिन आज के समय में यूट्यूब में एक नया अपडेट लेन वाला है जिसमें आप अपना एक शार्ट चैनल बनाकर उसे Monetization भी करा सकते हैं जिसके लिए आपको 10 मिलीयन View का होना बहुत जरूरी है और 1000 Subscribe तभी आप अपना यूट्यूब चैनल को Monetization कर सकते हैं। यह अपडेट यूट्यूब 2023 में लाने वाला है। जिसके बाद आप एक YouTube Shots Channel बनाकर उसे Monetization करा सकते हैं।

यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो बनाने का एक यही फायदा होता है कि आपको बस 60 सेकंड की छोटी सी वीडियो बनानी होती है अगर आप अपनी शॉर्ट्स वीडियो पर अच्छा Title और अच्छे Tag को इस्तेमाल में लेते हैं तो आपकी वीडियो पर मिलियन में View भी आ सकते हैं  तो यह फायदा होता है शार्ट वीडियो बनाने का तो अगर आप भी यूट्यूब का कोई शॉर्ट्स चैनल बनाना चाहते हैं तो आप बना कर पैसे कमा सकते है।

YouTube Shorts पर वीडियो कैसे बनाये?

तो दोस्तों अब हमने एक यूट्यूब शॉट्स चैनल तो बना लिया लेकिन अब बात आती है YouTube Shots बनाने की हमें से काफी लोग ऐसे भी हैं जिनको यूट्यूब शॉर्ट्स बनाना नहीं आता कि YouTube Shots Kaise Banaye तो दोस्तों  चिंता की कोई बात नहीं है। मैं आपको कुछ ऐसे Apps के बारे में बताऊंगा जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से और कम समय में अपना एक YouTube Shots Video तैयार कर सकते हैं। जो कि देखने में काफी अट्रैक्टिव होने वाला है बस आपको उसे अपनी तरफ से बेहतर से और भी ज्यादा बेहतर बनाना होगा तभी आपका YouTube Shots अच्छा बन पायेगा।

तो दोस्तों YouTube Shots बनाना बहुत ही आसान है इसके लिए आप किसी भी एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं आपको प्ले स्टोर पर काफी ऐसी एप्लीकेशन मिल जाएंगी जिस पर आप यूट्यूब शार्ट वीडियो बना सकते हैं जैसे कि InShot, VITA, KineMaster, Filmora इन सभी एप्लीकेशन में आपको वर्टिकल फॉर्मेट में एक प्रेम सिलेक्ट कर लेना है और अपनी वीडियो को एक अच्छे लुक में तैयार करना है जोकि का देखने में काफी ज्यादा अच्छी लगे।

अगर आपको ऐसे YouTube Shots बनाना नहीं आता तो आपको YouTube पर चला जाना है और How To Make Youtube Short Video सर्च करना है तो आपके सामने काफी वीडियो आ जाएंगी जिसमें आपको तरह-तरह के यूट्यूब शॉर्ट्स बनाने के तरीके के बारे में पता चलेगा जिसकी मदद से आप YouTube Shots बनाना सिख सकते है।

YouTube Shorts Niche (Topic) कैसे चुने 

काफी लोग अपना जब YouTube Channel बनाने जाते हैं तो वह परेशानी में पड़ जाते कि आखिर वह किस Topic किस ने इस पर अपनी शार्ट वीडियो बनाएं जिससे कि ज्यादा से ज्यादा उनका शॉर्ट्स वीडियो वायरल हो सके जिसे वह ज्यादा से ज्यादा View और Subscriber ले सके।

कुछ लोग क्या करते हैं कि जिस भी शार्ट वीडियो पर मिलियन में View आते हैं वह उस वीडियो को डाउनलोड कर सेम Titel डाल कर अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड कर देते हैं उनको ऐसा लगता है कि कि अगर यूट्यूब पर इस वीडियो पर इतने View आये है तो हमारे यूट्यूब चैनल पर भी  इतने भी आ जाएंगे लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं होता है।

आपको खुद एक Niche सिलेक्ट करनी है जिसमें आपको शॉट्स वीडियो बनानी हैं तो काफी लोगों को यह परेशानी होते कि वह Niche कैसे सिलेक्ट करें। वह किस टॉपिक पर अपनी वीडियो बनाएं। तो आपको जिस भी चीज में ज्यादा दिलचस्पी है जिसमें आप अपना 100% दे सकते हैं आप उसी टॉपिक पर आपने अपना वीडियो बनाये चाहे वह किसी भी किसी भी टॉपिक पर हो।

साथ ही साथ उस पर एक अच्छा टाइटल और एक अच्छे टैक्स भी जरूर डालें। अगर आप अपनी वीडियो के लिए अच्छे से अच्छे Tag चाहते है तो आपको इस वेबसाइट RAPIDTAGS.io पर चले जाना है इस आपकी वीडियो के लिए सबसे अच्छे Tag को generator करके देगा जिस आप अपनी वीडियो में इस्तेमाल कर सकते है।

YouTube Shorts Video Upload Timing 

दोस्तों जब भी आप कोई YouTube Shots Video या फिर कोई  YouTube Video अपलोड करते हैं तो आपको पहले कुछ समय तक कुछ वीडियो यूट्यूब पर अपलोड करनी है फिर आपको कुछ समय बाद यूट्यूब स्टूडियो में जाकर देखना है कि आपकी ऑडियंस किस टाइम पर सबसे ज्यादा YouTube पर Active रहती है आपको उस टाइमिंग पर अपनी वीडियो को Upload करना है। और आगे आप जब भी कोई यूट्यूब वीडियो यूट्यूब Upload करते है तो आपको उसी टाइमिंग पर यूट्यूब पर अपनी वीडियो को अपलोड करना जिससे कि आपकी वीडियो आपकी ऑडियंस तक ज्यादा से ज्यादा पहुंच सके।

यह टाइमिंग आपकी कुछ ना कुछ समय बाद चेंज होती रहती है तो आपको लगभग महीने 4 महीने में चेक करते रहना है कि आप की ऑडियंस किस टाइम यूट्यूब पर सबसे ज्यादा एक्टिवेट रहती है अगर आप की ऑडियंस सुबह के टाइम सबसे ज्यादा तो आपको सुबह के किसी भी टाइमिंग में अपनी वीडियो को अपलोड करना है। साथ ही साथ आपको इस बात का भी खास ध्यान रखता है रखना है कि जिस टॉपिक पर आप की वीडियो पर सबसे ज्यादा View आये है।  आपको उसी टॉपिक पर और भी वीडियो बनानी है और यूट्यूब पर अपलोड करनी है।

Conclusion :-

आशा करता हूँ आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि YouTube Shots Channel Ko Monetization Kaise Kare , Youtube Shots Video Kaise Banaye, Youtube Shots VIdeo Kya Hai इन सभी की जानकारी आपको अपने इस पोस्ट में देने की कोशिश की है आशा करता हूं आपको आज के हमारी यह पोस्ट काफी ऐसा पसंद आई होगी आछे से समझ आ गयी होगी। अगर आपको यूट्यूब शार्ट वीडियो में किसी भी तरह की कोई भी परेशानी का सामना करना पड़ता है तो आप हमको कमेंट करके पूछ सकते हम आपकी जरूर मदद करेंगे

इस पोस्ट को अपने सभी दोस्त रिश्तेदार जानकार तक शेयर करें, ताकि वह भी इस पोस्ट का पूरा फायदा उठा सकें और अपना एक ही YouTube Channel खोल सके इसी तरह की और भी जानकारी के लिए आप हमारे इस ब्लॉक को बनाए बनी रहिए क्योंकि हम आगे भी आपके लिए इसी तरह की पोस्ट लाने वाले हैं।

Telegram channel
Whatsapp Channel